पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जयपुर में 40 मिनट तक ओलावृष्टि से फसल खराब, अजीतगढ़ में कई पक्षियों की मौत

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सड़कों पर बिछी ओलों की चादर।
  • जयपुर, भरतपुर, अजमेर, कोटा और बीकानेर संभाग में शुक्रवार को भी बारिश का अलर्ट
  • ठंडी हवा चलने से प्रदेश के तापमान में 5 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई
Advertisement
Advertisement

जयपुर. प्रदेश में अचानक से मौसम ने करवट बदली। जयपुर, हनुमानगढ़ और जैसलमेर सहित कई जगहों में ओलावृष्टि हुई। राजधानी में लगातार तीसरे दिन बरसात हुई। वहीं दिन में करीब 3.35 बजे बरसात व ओलावृष्टि का दौर शुरू हुआ जो चालीस मिनट तक चला। बारिश और ओलावृष्टि से गेहूं, चने और सरसाें की फसलें खराब हो गईं, वहीं अजीतगढ़ की सांवलपुरा-तंवरान एवं बुर्जा की ढाणी क्षेत्र में आधे घंटे तक अंडे के आकार के ओले गिरने से सैकड़ों पक्षियों की मौत हो गई।


प्रदेश में बुधवार रात तापमान में गिरावट भी दर्ज की गई। सबसे ज्यादा गिरावट जयपुर में मापी गई, जहां तापमान 18.8 डिग्री से लुढ़ककर 15.1 डिग्री पर आ गया। अन्य जगहों पर तापमान में स्थिरता देखने को मिली या दो डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई।

इन इलाकाें में बरसे ओले
जयपुर के अलावा, झुंझुनूं, सीकर, बाड़मेर, दाैसा, धाैलपुर, बूंदी, भरतपुर, चूरू, बीकानेर, हनुमानगढ़ में जबरदस्त ओले गिरे। इन इलाकाें में 80 से 90 फीसदी फसलें चाैपट हाे गईं। जयपुर में एक घंटे के दाैरान 16.0 और चूरू के सादुलपुर में ओलावृष्टि के साथ 17.0 मिमी बारिश भी हुई। इस दाैरान तेज हवाएं चलीं और तापमान 6 से 7 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया। 

जयपुर में नाले में बहने से बची कार
जयपुर के एक कार सुदर्शनपुरा नाले के पास पानी के तेज बहाव में फंस गई। कार में एक चार-पांच लोग सवार थे। कार काफी देर तक पानी में फंसी रही। उसमें सवार लोग उतर कर एक घर मेंं चले गए।  

प्रदेश के कई जगह पर बारिश
बीते 24 घंटे में भीलवाड़ा, अजमेर, अलवर, भरतपुर, बूंदी, हनुमानगढ़, गंगानगर और जयपुर में बरसात देखने को मिली। अलवर में लगभग 34.6 मिमी बरसात हुई। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को जयपुर, भरतपुर, अजमेर, कोटा और बीकानेर संभाग में बादल गरजने के साथ हल्की बरसात हो सकती है। शुक्रवार को जयपुर और भरतपुर संभाग में बादल गरजने के साथ हल्की बरसात हो सकती है। शनिवार को मौसम शुष्क रहने का अनुमान है।

बुधवार रात कहां कितना रहा तापमान

अजमेर17.0
वनस्थली14.1
अलवर13.5
जयपुर15.1
पिलानी13.4
सीकर14.0
कोटा15.2
सवाई माधोपुर16.5
चित्तौड़गढ़13.6
डबोक16.0
बाड़मेर18.8
एरिन रोड18.8
जैसलमेर16.3
जोधपुर सिटी18.2
माउंट आबू9.4
बीकानेर16.0
चूरू13.6
गंगानगर14.6

आज फिर ओले-बारिश का अनुमान
अजमेर, अलवर, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, दाैसा, धाैलपुर, जयपुर, झुंझुनू, कराैली, काेटा, स.माधाेपुर, सीकर, टाेंक, नागाैर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर में बारिश-ओलावृष्टि के आसार हैं।माैसम विभाग ने शुक्रवार काे भी प्रदेश के 20 जिलाें में फिर से ओले-बारिश काे लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। माैसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षाेभ के चलते राजस्थान के पश्चिम और पाकिस्तान के ऊपर चक्रवाती तंत्र बनने से ओले गिरने के साथ-साथ बारिश हाेने के आसार है।

इनपुट : दिनेश नैण, मुकेश प्रजापत, मनोज श्रेष्ठ, चैतन्य मीणा

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement