• Hindi News
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Jan Aadhaar card will be available free through e friends, the person concerned will get information from mobile messages

जयपुर / ई-मित्रों के जरिए निःशुल्क मिलेगा जन-आधार कार्ड, सम्बन्धित व्यक्ति को मोबाइल मैसेज से मिलेगी जानकारी

Jan Aadhaar card will be available free through e-friends, the person concerned will get information from mobile messages
X
Jan Aadhaar card will be available free through e-friends, the person concerned will get information from mobile messages

  • एसडीएम, बीडीओ और अधिशाषी अधिकारियों को कार्डों के शीघ्र वितरण के निर्देश
  • कार्ड में किसी प्रकार की त्रुटि अथवा डेमेज हो तो राजकॉम्प को लौटाया जाएगा

Dainik Bhaskar

Feb 13, 2020, 08:16 PM IST

जयपुर। राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा 18 दिसम्बर 2019 से शुभारम्भ की गई ‘जन आधार योजना 2019’ के अन्तर्गत जयपुर जिले के समस्त ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में जन आधार कार्डों के नि:शुल्क वितरण के लिए प्रक्रिया निर्धारित कर दी गई है। इस संबंध में जिला कलक्टर डॉ.जोगाराम ने जिले के सभी उपखण्ड अधिकारी, विकास अधिकारी एवं अधिशाषी अधिकारियों को निर्धारित प्रक्रिया अपनाकर त्रुटि रहित जन-आधार कार्डों को आमजन को जल्द वितरित करवाकर सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

जन आधार कार्ड प्रिटिंग के बाद सेवा-प्रदाता द्वारा सीधे ही स्पीड-पोस्ट से भेजे जाएंगे

जिला कलेक्टर डॉ.जोगाराम ने बताया कि जन आधार कार्ड प्रिटिंग के बाद सेवा-प्रदाता द्वारा सीधे ही स्पीड-पोस्ट से या कोरियर के माध्यम से नगर निकाय, ब्लॉक मुख्यालयों पर पहुंचाए जाएंगे। इन कार्डों की डिलीवरी, ग्रामीण क्षेत्रों में विकास अधिकारी द्वारा तथा शहरी क्षेत्रों में उपखण्ड अधिकारी, अधिशाषी अधिकारी के स्तर पर प्राप्त की जाएगी। विकास अधिकारी, उपखण्ड अधिकारी, अधिशाषी अधिकारी द्वारा इन कार्डों की प्राप्ति, वितरण और त्रुटिपूर्ण कार्डों के निरस्तीकरण की कार्रवाई ऑनलाइन पूरी की जाएगी।

कार्ड में किसी प्रकार की त्रुटि अथवा डेमेज हो तो राजकॉम्प को लौटाया जाएगा

जिला कलक्टर ने बताया कि विकास अधिकारी, उपखण्ड अधिकारी, अधिषाषी अधिकारी अपने स्तर पर कार्ड वितरण की प्रक्रिया पूरी करने के लिए एक नोडल अधिकारी को नामांकित करेंगे। कार्डों की प्राप्ति उपरान्त विकास अधिकारी, उपखण्ड अधिकारी, अधिषाषी अधिकारी द्वारा गहनता से जांच करवाकर त्रुटिरहित जन-आधार कार्डाें को निवासियों को वितरित करवाने हेतु ई-मित्र संचालकों को सुपुर्द किया जाएगा। यदि किसी कार्ड में किसी प्रकार की त्रुटि अथवा डेमेज हो तो इन कार्डों को रिजेक्ट करते हुए प्रभारी  अधिकारी (कार्ड वितरण) राजकॉम्प इन्फो सर्विसेज लिमिटेड जयपुर को लौटाया जाएगा।

ई मित्र संचालकों को कार्ड लौटाने के बाद यह प्रक्रिया होगी
ई-मित्र संचालक को कार्डों की सुपुर्दगी के उपरान्त, राज्य स्तर से ऑनलाइन सिस्टम के माध्यम से संम्बन्धित निवासियों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल पर सम्बन्धित ई-मित्र संचालक से निःशुल्क कार्ड प्राप्त करने से सम्बन्धित संदेश भेजा जाएगा। संदेश प्राप्त होने के बाद परिवार के मुखिया, परिवार की मुखिया या परिवार का कोई भी वयस्क सदस्य, जिसकी आधार संख्या जन आधार में दर्ज हो। वे अपने अंगुलियों के निशान लगाकर अपना जन आधार कार्ड ई-मित्र संचालक से प्राप्त कर सकेगा।

यदि किसी कारण से अंगुलियों के निशान की प्रक्रिया सफल नहीं होती है तो ई-मित्र निवासी के मोबाइल पर ओटीपी के माध्यम से सत्यापन कर उसका जन-आधार कार्ड उसे सुपुर्द करेगा। ई-मित्र संचालक द्वारा निवासियों को जन आधार कार्डों के वितरण की कार्यवाही ऑनलाइन की जाएगी। जिसकी प्रक्रिया निर्धारित कर दी गई है। किसी भी निवासी परिवार को जन-आधार कार्ड के प्रथम बार वितरण पर उस परिवार से किसी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा। जिन परिवारों के व्यक्तियों ने अभी तक जन आधार कार्ड के लिए पंजीयन नहीं करवाया है। वे किसी भी ई-मित्र के माध्यम से अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

रिपोर्ट: शिवप्रकाश शर्मा

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना