जयपुर

--Advertisement--

कार्तिक पहले लेफ्ट पैड पहनते हैं, शुभमन गिल रखते हैं रेड टाॅवल

अच्छी परफॉर्मेंस के लिए प्लेयर्स केवल प्रैक्टिस और फिटनेस पर ही फोकस नहीं करते बल्कि अपने लकी चार्म को लेकर भी...

Dainik Bhaskar

Apr 17, 2018, 02:25 AM IST
कार्तिक पहले लेफ्ट पैड पहनते हैं, शुभमन गिल रखते हैं रेड टाॅवल
अच्छी परफॉर्मेंस के लिए प्लेयर्स केवल प्रैक्टिस और फिटनेस पर ही फोकस नहीं करते बल्कि अपने लकी चार्म को लेकर भी बहुत कॉन्शियस हैं।प्रैक्टिक और इंसपिरेशन के साथ-साथ न्यूमरोलॉजी, कंडीशन्ड बिहेवियर और कलर थेरेपी प्लेयर की साइकोलॉजी को प्रभावित करती है।चूंकि आईपीएल सीजन 11 शुरू हो चुका है तो क्रिकेटर्स मैदान में उतरने से पहले अपने लकी मैसकट को अपने साथ कैरी करना नहीं भूल रहे हैं। बुधवार को एसएमएस स्टेडियम के मैदान में राजस्थान रॉयल्स और कोलकता नाइट राइडर्स आमने-सामने होंगी। ऐसे में दोनों टीम के प्लेयर्स से सिटी भास्कर ने बात कर जाना कि मैच खेलने से पहले तैयारी के अलावा कौनसे लकी चार्म और एक्शन उन्हें ज्यादा कॉन्फिडेंस देते हैं।

दिनेश : पहले लेफ्ट पैड

क्रिकेट में सिचुएशन हर ओवर के साथ बदल जाती है। ऐसे में स्ट्रेस लेवल बढ़ना और नर्वस होना स्वाभाविक है। ऐसी सिचुएशन में जीत हासिल करने के लिए फोकस होना जरूरी है। यह फोकस और कॉन्फिडेंस प्रेक्टिस के अलावा किसी न किसी लकी चार्म से आता है। ये ही वजह है जब दिनेश कार्तिक बैटिंग करने आते हैं तो हमेशा पहले लेफ्ट पैड पहनते हैं।

वर्कशाॅप में बच्चों को प्रिंट मेकिंग की बारीकियां सिखाई जाएंगी

शुभमन : रैड टॉवल

18 वर्षीय क्रिकेटर शुभमन गिल भी बैटिंग के दौरान रेड हैंकी साइज का टाॅवल अपने साथ कैरी करते हैं। क्योंकि रेड उनका लकी कलर है। टाॅवल को ज्यादातर पीछे टांग कर रखते हैं। या फिर पॉकेट में रखते हैं।

प्रशांत चौपड़ा : 7 नं. लकी

प्रशांत चौपड़ा 7 को अपना लकी नंबर मानते हैं। तभी तो जब बैटिंग करने से पहले पिच पर अपने शूज़ से नंबर 7 को बनाते हैं। ऐसे करने से वो जीत के लिए कॉन्फीडेंट महसूस करते हैं।

श्रेयस गोपाल : वॉच पहनते हैं

श्रेयस मानते हैं कि बैंटिंग की पारी आने पर वे लेफ्ट हैंड पैड पहले पहनने से अच्छा परफॉर्म कर पाएंगे। फील्डिंग में जाने से पहले वॉच पहन कर जाना लकी मानते हैं।

महिपाल लोमरोर : जब महिपाल क्रिकेट में कॅरिअर बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे तो उनकी दादी ने उन्हें हमेशा मोटिवेट किया। वे अपनी दादी को अपना लकी चार्म मानते हैं। मैच शुरू होने से पहले नर्वसनेस को कम करने के लिए दादी से बात जरूर करते हैं। इससे उनको पॉजिटिव एनर्जी और कॉन्फीडेंस मिलता है।

जयपुर | जवाहर कला केन्द्र में 23 अप्रैल से विजुअल आर्ट पर बेस्ड वर्कशाॅप का आयोजन किया जाएगा। ये वर्कशाॅप 23 अप्रैल से शुरू होकर 27 अप्रैल तक चलेगी। इस पांच दिवसीय वर्कशाॅप जेकेके के ग्राफिक आर्ट स्टूडियो में किया जाएगा। वर्कशाॅप में स्टूडेंट्स को प्रिंट मेकिंग तकनीक की बारीकियां सिखाई जाएंगी। एक्सपर्ट चंद्र प्रकाश जैन स्टूडेंट्स को क्योनोटाइप प्रिंट मेकिंग की ट्रेनिंग देंगे। क्यानोटाइप एक फोटोग्राफिक प्रिंटिंग प्रॉसेस है जो कि ब्लू प्रिंट तैयार करते हैं। पांच दिन चलने वाली इस एग्जीबिशन में स्टूडेंट‌्स को क्रिएटिविटी दिखाने का भरपूर अवसर मिलेगा, खासकर प्रिंट से जुड़ी नई जानकारी मिलेगी।

गौवतथम : 4 नं. लकी

गौवतथम मानते हैं कि अगर वे मैच खेलने के लिए स्टेडियम जा रहे हैं तो टीम बस की लेफ्ट साइड की चार नंबर की सीट पर बैठेंगे तो अच्छा परफॉर्म करेंगे। हर मैच से पहले 5 मिनट प्रार्थना करते हैं।

धवल : मेडीटेशन करते हैं

धवल कुलकर्णी फील्डिंग से पहले पांच मिनट तक मेडीटेट करते हैं। इससे उनका कॉन्सेंट्रेशन और फोकस बढ़ता है। इसके साथ ही पॉजिटिव एनर्जी रहती है।

स्टुअर्ट बिन्नी : 3 नं. लकी

बिन्नी मानते हैं अगर वे मैच वाले दिन स्टेडियम बस से आ रहे हैं तो वे तीसरी सीट पर बैठते हैं। वे तीन नंबर को अपने लिए लकी मानते हैं।

X
कार्तिक पहले लेफ्ट पैड पहनते हैं, शुभमन गिल रखते हैं रेड टाॅवल
Click to listen..