Hindi News »Rajasthan »Jaipur »News» महिला आयोग कार्यालय में बजी शहनाई, गूंजे मंत्र, एक सूत्र में बंधे प्रेमी युगल, आयोग बना अभिभावक

महिला आयोग कार्यालय में बजी शहनाई, गूंजे मंत्र, एक सूत्र में बंधे प्रेमी युगल, आयोग बना अभिभावक

लाल कोठी स्थित सजा-धजा महिला आयोग कार्यालय गुरुवार को शहनाई की गूंज के बीच प्रेमी युगल के विवाह का साक्षी बना।...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 18, 2018, 03:55 AM IST

महिला आयोग कार्यालय में बजी शहनाई, गूंजे मंत्र, एक सूत्र में बंधे प्रेमी युगल, आयोग बना अभिभावक
लाल कोठी स्थित सजा-धजा महिला आयोग कार्यालय गुरुवार को शहनाई की गूंज के बीच प्रेमी युगल के विवाह का साक्षी बना। अल्प समय में की गई इस शादी के लिए सुबह से ही आयोग अध्यक्ष से लेकर सदस्य, अधिकारी व कर्मचारी जोर-शोर से तैयारियों में जुटा रहा। युवती के अभिभावक बने आयोग ने विवाह की हर रस्म को पूरे रीति रिवाज से संपन्न कराया। वैदिक रीति रिवाज से राजापार्क पंडित श्री चक्रवर्ती सामवेदी ने प्रेमी युगल ज्योति-मनीष का विवाह मंत्रोच्चार के साथ कराया। उल्लेखनीय है कि आयोग गठन के बाद महिला आयोग में पहली बार किसी युवती की इच्छानुसार उसकी शादी आयोग ने कराई है।

दूल्हे के पिता लाए शादी का जोड़ा

बिना दहेज के हुई इस शादी में दूल्हे के पिता शादी का जोड़ा लेकर आए। इसी जोड़े में दुल्हन की हंसी-खुशी से विदाई हुई। इस शादी को आयोग ने नगर निगम और कोर्ट से रजिस्टर्ड कराया।

हो गई प्यार की जीत

युवती के परिजन थे रिश्ते से नाराज, युवक का परिवार था खुश : ज्योति के परिजन इस रिश्ते से नाराज थे। इसी वजह से उन्होंने युवती पर अत्याचार किए। वे लोग प्रेम विवाह व अंतरजातीय विवाह के खिलाफ थे। आयोग की समझाइश के बाद वे लोग सहमत हुए। युवक मनीष व उसके परिजन इन दोनों के रिश्ते के प्रति गंभीर व खुश थे और उनका विवाह करवाना चाहते थे।

ये बने शादी के साक्षी और गवाह

महिला आयोग सदस्य डॉ रीता भार्गव व सुषमा कुमावत, बाल आयोग सदस्य जयश्री गर्ग व एसपी सिंह, सदस्य सचिव अमृता चौधरी, अति पुलिस अधीक्षक योगिता मीना, रजिस्ट्रार अजय शुक्ला, पारिवारिक न्यायालय के दोनों न्यायाधीश कुंवर महेंद्र सिंह राघव व अजय भोजक इस विवाह के गवाह और साक्षी बने।

युगल को इन्होंने दिया आशीर्वाद : युगल को भाजपा शहर उपाध्यक्ष ब्रह्म कुमार सैनी, पार्षद अनिल शर्मा, महिला मोर्चा की रश्मि विजय, अमिता शर्मा व किरण सिन्हा, युवा मोर्चा मंडल अध्यक्ष दीपेश मिश्रा, नटवर कुमावत पूर्व चेयरमैन जितेंद्र लोधिया, मंडल अध्यक्ष मानक सैनी व ओबीसी मोर्चा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य अमित जयसवाल सहित अन्य लोगों ने इस शादी में सहयोग देते हुए युगल को आशीर्वाद दिया।

घरवालों पर विश्वास नहीं, इसलिए यहां कराई शादी

हमारी इच्छा थी कि युवती के घर से ही शादी हो, लेकिन ज्योति को अपने परिजनों पर विश्वास नहीं था। वह अपने घर जाना नहीं चाहती थी। तब हमने तय किया कि उनकी शादी आयोग कार्यालय में कराई जाए। अल्प समय में शादी की सभी तैयारियां की गईं। आयोग ने युवती ज्योति का अभिभावक बन संपूर्ण हिंदू रीति रिवाज से विवाह संपन्न कराया। सुमन शर्मा, अध्यक्ष, महिला आयोग

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×