Hindi News »Rajasthan »Jaipur »News» रोबोटिक सर्जरी से कैंसर का ट्यूमर निकालना आसान

रोबोटिक सर्जरी से कैंसर का ट्यूमर निकालना आसान

टारगेट और इम्यूनो थैरेपी के जरिए कैंसर के दुष्प्रभावों को कम करके मरीजों को सामान्य जीवन जीने का अवसर मिल रहा है।...

Bhaskar News Network | Last Modified - Aug 13, 2018, 04:21 AM IST

टारगेट और इम्यूनो थैरेपी के जरिए कैंसर के दुष्प्रभावों को कम करके मरीजों को सामान्य जीवन जीने का अवसर मिल रहा है। आज राजस्थान में भी कैंसर के उपचार की सभी नवीनतम सुविधाएं मौजूद है। यह कहना है पद्म भूषण डॉ. एसएच अडवानी का। मुम्बई से आए डॉ. अडवानी रविवार को भगवान महावीर कैंसर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर में शहर के कैंसर रोग विशेषज्ञों से रूबरू हुए। उन्होंने कैंसर के उपचार में आ रहे नए आयामों और चुनौतियों पर चर्चा की। अडवानी ने कहा कि वर्तमान में कैंसर निदान जीन एनालिसिस से किया जा रहा है। इससे रोगी के कैंसर मुक्त होने की संख्या में भी इजाफा हुआ है।

आज की जरूरत है रोबोटिक सर्जरी

डॉ. अडवानी ने बताया कि कैंसर ट्रीटमेंट में रोबोटिक सर्जरी की भूमिका सर्जन और पेशेंट दोनों के लिए महत्वपूर्ण है। इससे ट्यूमर काफी साफ नजर आता है। सर्जरी में खून स्त्राव भी कम होता है। अब देश में प्रोटोन थैरेपी के शुरू होने का इंतजार है जो वर्तमान में सिर्फ जर्मनी और यूएस में है। कार्यक्रम के दौरान अडवानी को सम्मानित किया गया। इस मौके पर चिकित्सालय के अध्यक्ष नवरतन कोठारी, प्रबंधन्यासी विमलचंद सुराणा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष अनिला कोठारी, कोषाध्यक्ष डॉ प्रेमसिंह लोढा आदि उपस्थित रहे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×