Home | Rajasthan | Jaipur | News | 19 साल में पहली बार... महिला आयोग दफ्तर में आज शादी

19 साल में पहली बार... महिला आयोग दफ्तर में आज शादी

जिस दफ्तर अब तक महिलाएं केवल आंखों में आंसू और दुख लेकर आती थी, वहां गुरुवार को पहली बार शहनाइयों की गूंज सुनाई...

Bhaskar News Network| Last Modified - May 17, 2018, 04:25 AM IST

1 of
19 साल में पहली बार... महिला आयोग दफ्तर में आज शादी
जिस दफ्तर अब तक महिलाएं केवल आंखों में आंसू और दुख लेकर आती थी, वहां गुरुवार को पहली बार शहनाइयों की गूंज सुनाई देगी। राज्य महिला आयोग में पहली बार एक प्रेमी जोड़ा विवाह बंधन में बंधेगा। आयोग की 2 दिन चली समझाइश और पहल से यह संभव हुआ है।

अपनी पसंद के लड़के से प्रेम करने पर पिता, भाई और मां की प्रताड़ना की शिकार ज्योति के मामले में आयोग ने स्वप्रेरित प्रसंज्ञान लिया था। 19 वर्षीय ज्योति की आपबीती सुनने के बाद आयोग ने उसके परिजनों को तलब किया। आयोग की समझाइश के बाद परिजनों को अपनी गलती का अहसास हुआ और उन्होंने ज्योति की शादी को मंजूरी दे दी।

इसके बाद आयोग ने लड़के मनीष और उसके परिजनों से बात की तो उन्होंने भी ज्योति को अपनाने की हामी भरी। इसी दौरान यह भी तय हुआ कि ज्योति और मनीष की शादी हिंदू रीति-रिवाज से होगी और महिला आयोग इस शादी को नगर निगम और कोर्ट में रजिस्टर्ड कराएगा।

ज्योति के परिजन नाराज थे, उसे करंट के झटके तक दिए... आज महिला आयोग कराएगा मनीष के साथ शादी

भास्कर ने उठाई ज्योति की पीड़ा

भास्कर ने ही सबसे पहले झोटवाड़ा की ज्योति को परिजनों द्वारा प्रताड़ित किए जाने का मामला उठाया था। भास्कर की खबर के बाद महिला आयोग ने इस मामले में प्रसंज्ञान लिया।

बिना दहेज होगी शादी

महिला आयोग कार्यालय में गुरुवार दोपहर 12:15 बजे होने वाली यह शादी बिना दहेज होगी। दूल्हे के पिता जो शादी का जोड़ा लेकर आएंगे, उसी जोड़े में दुल्हन की विदाई होगी। महिला आयोग के तमाम सदस्य वधू पक्ष की ओर से शादी में शामिल होंगे।

ज्योति को नारी शक्ति केंद्र भेजा जा सकता था लेकिन इससे उसकी जिंदगी में खुशहाली नहीं आती। इसलिए आयोग ने उसकी पसंद के लड़के मनीष से शादी कराने का फैसला किया। उनके विवाह का नगर निगम और कोर्ट में भी पंजीकरण कराएंगे। - सुमन शर्मा, अध्यक्ष, राज्य महिला आयोग

19 साल में पहली बार... महिला आयोग दफ्तर में आज शादी
19 साल में पहली बार... महिला आयोग दफ्तर में आज शादी
prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now