अब दिनभर नहीं जलेंगी रोड लाइटें / अब दिनभर नहीं जलेंगी रोड लाइटें

News - जयपुर | नगर निगम शहर में रोड लाइटों के फेज वायर लगाने के लिए 16 करोड़ रुपए खर्च करेगा। अभी आधे शहर में रोड लाइटों के...

Bhaskar News Network

Aug 13, 2018, 04:26 AM IST
अब दिनभर नहीं जलेंगी रोड लाइटें
जयपुर | नगर निगम शहर में रोड लाइटों के फेज वायर लगाने के लिए 16 करोड़ रुपए खर्च करेगा। अभी आधे शहर में रोड लाइटों के फेज वायर नहीं लगे हुए हैं जिसके कारण कई इलाकों में रोड लाइटें दिनभर जलती है। फेज वायर लगने के बाद ही रोड लाइटों को चालू और बंद करने वाले सेंसर लगाए जाते हैं। शहर में सोडियम रोड लाइटों को बदलने का काम गत तीन वर्ष से किया जा रहा है लेकिन फेज वायर लगे नहीं होने से कई क्षेत्रों की अब तक लाइटें चालू ही नहीं हो पाई थी। जिन क्षेत्रों में लाइटें चालू की गई थी वे दिन-रात जल रही है।

निगम के सबसे बड़े जोन विद्याधर नगर में सबसे अधिक बजट स्वीकृत किया गया है।

निगम 16 करोड़ के फेज वायर लगवाएगा, फेज वायर लगने पर टाइमर लगाया जा सकेगा, जिससे लाइटें समय पर चालू व बंद हो सकेंगी

फेज वायर लगने से टाइमर लग पाएंगे

फेज वायर लगने पर रोड लाइटों के टाइमर लगाए जा सकेंगे। जिससे रोड लाइटें सुबह-शाम अपने आप चालू और बंद हो सकेगी। अब तक टाइमर नहीं लगे होने रोड लाइटों को कर्मचारियों के द्वारा चालू व बंद किया जाता रहा है। करीब 50 से 70 रोड लाइटों के पोल पर एक टाइमर लगाया जाता है।

निगम ने पहली बार बनाई लाइट की 3 समितियां

निगम के पांचवें बोर्ड में पहली बार लाइट की तीन समितियों का गठन किया है। 30-30 वार्डों को बांट कर लाइट की तीन समितियों के तीन चेयरमेन नियुक्त किए गए है। चेयरमेन मान पंडित को वार्ड 1 से 31 तक, चंद्र भाटिया को 32 से 60 और राजेश बिवाल को 61 से 91 वार्ड की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

जोनवार फेज वायर का बजट

आमेर जोन - 1 करोड़ 60 लाख

हवामहल जोन पूर्व - 2 करोड़

सिविल लाइन जोन - 2.5 करोड़

मानसरोवर जोन - 25 लाख

विद्याधर नगर- 4 करोड़ 20 लाख

मोती डूंगरी-सांगानेर - 6 करोड़

X
अब दिनभर नहीं जलेंगी रोड लाइटें
COMMENT