• Hindi News
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • News
  • 85 पार्कों में फाउंटेन बंद और मेंटेनेंस पर 55 लाख खर्च हुए

85 पार्कों में फाउंटेन बंद और मेंटेनेंस पर 55 लाख खर्च हुए / 85 पार्कों में फाउंटेन बंद और मेंटेनेंस पर 55 लाख खर्च हुए

News - नगर निगम की उद्यान शाखा ने पार्कों में बंद पड़े फाउंटेन नगर निगम के 85 पार्कों में खराब पड़े फाउंटेन को ही चलता हुआ...

Bhaskar News Network

Aug 09, 2018, 04:35 AM IST
85 पार्कों में फाउंटेन बंद और मेंटेनेंस पर 55 लाख खर्च हुए
नगर निगम की उद्यान शाखा ने पार्कों में बंद पड़े फाउंटेन नगर निगम के 85 पार्कों में खराब पड़े फाउंटेन को ही चलता हुआ दिखाकर उनके रख-रखाव के नाम भुगतान उठा लिया। पार्कों में लगे फाउंटेन की मेंटीनेंस पर निगम प्रतिवर्ष करीब 55 लाख रुपए खर्च करता है। इसके बावजूद रख-रखाव के अभाव में फाउंटेन बंद पड़े हैं। कई फाउंटेन की लाइटें खराब है तो कई के बूस्टर खराब पड़े है। कई पार्क जिनके बोरिंगों में पानी की कमी होने से फाउंटेन चलाना मुश्किल है उसके बावजूद फाइलों में फाउंटेन चल रहे हैं। नगर निगम शहर के 927 पार्कों का रख-रखाव करता है। इनमें से 100 से ज्यादा पार्कों में फाउंटेन लगे हुए है। उद्यान शाखा में वित्तीय गड़बडिय़ां की शिकायत मिलने पर एसीबी ने 20 दिन पहले छापा मार कर 238 फाइलों को जब्त किया था। जब्त की गई फाइलों को खंगाला जा रहा है।

फाउंटेन के पाइप गल गए और बूस्टर जल गए

उद्यानों में फाउंटेन के पाइप जंग लगने से गल गए। पाइपों पर लगी लाइटें टूट गई। फाउंटेन को चलाने वाले बूस्टर खराब पड़े है। ऐसे में फाउंटेन का रखरखाव करने वाले ठेकेदारों ने फाउंटेन को चलता हुआ बताकर गत वित्त वर्ष में नगर निगम से भुगतान उठा लिया।

उद्यान शाखा में आठ इंस्पेक्टर लगे है पार्कों की निगरानी में : नगर निगम की उद्यान शाखा ने शहर के सभी आठ जोन में पार्कों के रखरखाव को देखने के लिए आठ इंस्पेक्टरों को नियुक्त कर रखा है। इसके बावजूद इंस्पेक्टरों की रिपोर्ट में फाउंटेन को खराब होकर बंद होना नहीं दर्शाया गया।

इस बारे में मेयर अशोक लाहौटी का कहना है कि नगर निगम के जिन पार्कों में फाउंटेन लगे है उनकी जल्द ही जांच करवाई जाएगी। यह पता करवाया जाएगा कि फाउंटेन कब से बंद पड़े है।

X
85 पार्कों में फाउंटेन बंद और मेंटेनेंस पर 55 लाख खर्च हुए
COMMENT