• Hindi News
  • Rajasthan News
  • Jaipur News
  • News
  • सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद आरसीए की राजनीति में भी आएगा नया मोड़
--Advertisement--

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद आरसीए की राजनीति में भी आएगा नया मोड़

सुप्रीम कोर्ट के बीसीसीआई के संविधान में संशोधन के नए आदेश के बाद राजस्थान की क्रिकेट में भी नया मोड़ आना तय है।...

Dainik Bhaskar

Aug 10, 2018, 04:35 AM IST
सुप्रीम कोर्ट के बीसीसीआई के संविधान में संशोधन के नए आदेश के बाद राजस्थान की क्रिकेट में भी नया मोड़ आना तय है। पिछले चुनाव के बाद से ही विवादों में घिरी आरसीए के लिए सुप्रीम कोर्ट का यह आदेश नई उम्मीद लेकर आया है। आरसीए को इस आदेश के बाद अपने संविधान में एक बार फिर संशोधन करना पड़ेगा। सुप्रीम कोर्ट का आदेश है इसलिए ईजीएम भी बुलानी पड़ेगी। इस ईजीएम में ही फैसला होगा कि आरसीए में नए सिरे से चुनाव कराने हैं या फिर पिछले चुनाव ही वैध होंगे। जिस तरह से सुप्रीम कोर्ट ने कूलिंग ऑफ पीरिएड के बारे में फैसला दिया है उससे जो लोग चुनाव लड़ने के लिए योग्य होंगे, वे जरूर फिर से चुनाव कराने के पक्ष में होंगे।

विवादास्पद जिले के बारे में कौन फैसला करेगा?

राजस्थान में कई जिले विवादास्पद हैं। ईजीएम में हिस्सा लेने का अधिकार किसे होगा इस बारे में कौन फैसला करेगा यह देखना होगा। अभी तो राजस्थान हाईकोर्ट ने दोनों ही गुटों को ईजीएम बुलाने के लिए प्रतिबंधित कर रखा है लेकिन सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद हाईकोर्ट भी ईजीएम पर रोक नहीं लगा सकता।

अब नहीं करना पड़ेगा प्रदेश में चुनाव का इंतजार

अभी तक ललित मोदी गुट और सीपी जोशी गुट यही कयास लगा रहे थे कि राजस्थान विधानसभा के चुनाव के बाद जो भी पार्टी जीत कर आएगी उसके अनुसार ही आरसीए की सत्ता का फैसला होगा। लेकिन अब सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद एक बार बीसीसीआई का संविधान तमिलनाडु सोसायटी एक्ट में रजिस्टर होने के एक महीने के अंदर-अंदर आरसीए को भी अपने संविधान में संशोधन करना ही होगा।

टीम राजस्थान ही खेलेगी

इस सीजन में राजस्थान की क्रिकेट आरसीए के बैनर तले नहीं होगी। बीसीसीआई के बैनर तले ही टीम राजस्थान खेलेगी। सूत्रों के अनुसार, बीसीसीआई की ओर से सेलेक्टर्स को इशारा मिल गया है। संभवत: इसी महीने के अंत में अंडर-16 के ओपन ट्रायल आयोजित किए जाएंगे और अगले महीने अंडर-19 के। इसके बाद चैलेंजर्स का आयोजन किया जाएगा।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..