• Hindi News
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • News
  • घर के बाहर पानी या लार्वा मिला तो होगा जुर्माना, कलेक्टर ने दिए आदेश

घर के बाहर पानी या लार्वा मिला तो होगा जुर्माना, कलेक्टर ने दिए आदेश / घर के बाहर पानी या लार्वा मिला तो होगा जुर्माना, कलेक्टर ने दिए आदेश

Bhaskar News Network

Aug 12, 2018, 04:40 AM IST

News - भास्कर न्यूज जयपुर| मच्छरों का प्रकोप और फिर मौसमी बीमारियों के कारण होने वाली किरकिरी से बचने के लिए सरकार आमजन...

घर के बाहर पानी या लार्वा मिला तो होगा जुर्माना, कलेक्टर ने दिए आदेश
भास्कर न्यूज जयपुर| मच्छरों का प्रकोप और फिर मौसमी बीमारियों के कारण होने वाली किरकिरी से बचने के लिए सरकार आमजन पर “कंट्रोल” में लग गई है। कलेक्ट्रेट, नगर निगम और चिकित्सा विभाग पिछले दस सालों में कभी मच्छरों पर काबू नहीं कर पाया और अब किसी के घर के बाहर पानी जमा मिलने पर 500 रुपए का चालान काटेगा। कलेक्टर ने एक आदेश जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि यदि किसी के घर के या ऑफिस में या बाहर पानी जमा पाया गया तो उसके नगर निगम और चिकित्सा विभाग की टीम कार्रवाई करेगी और चालान काटेगी। हालांकि इससे पहले सम्बन्धित को नोटिस जारी किया जाएगा। भले ही कलेक्टर ने यह आदेश कर दिए हों लेकिन हकीकत में जिला प्रशासन, नगर निगम और सीएमएचओ विभाग सहित अस्पतालों में ही पानी जमा है। यहां कार्रवाई तो दूर, कभी पानी को हटाने या यहां जमा लार्वा को समाप्त करने की भी कोशिश नहीं की गई है। जबकि इन विभागों और अस्पतालों में रोजाना हजारों लोग रोजाना आते-जाते हैं।



खुद की किरकिरी से बचने के लिए आमजन पर कंट्रोल करेगी सरकार

यहां हालात खराब : जिला प्रशासन और नगर निगम कार्यालय में जगह-जगह पानी भरा है। सीएमएचओ ऑफिस के अलावा एसएमएस अस्पताल और महिला अस्पताल में जगह-जगह पानी भरा है और उसमें लार्वा तक हो गया है। लेकिन ना तो यहां नगर निगम की टीम पहुंची और ना चिकित्सा विभाग की।

तो क्या प्लान ही बनेगा : जिला कलेक्टर सिद्धार्थ महाजन के मुताबिक स्वास्थ्य विभाग की टीम अभियान चलाकर लार्वा खोजेगी। इस दौरान किसी घर से लार्वा मिला तो टीम मकान मालिक को दोषी मान जुर्माना वसूलेंगी।

एसएमएस परिसर में भरा पानी

कलेक्ट्रेट की छत

आंकड़े डराते हैं, बढ़ रही मौसमी बीमारियां

वर्ष 2018 में अब तक

डिजीज पॉजिटिव मौत

डेंगू 792 0

स्वाइन फ्लू 803 32

मलेरिया 64 0

एसएमएस और जेके लोन में ही हर दिन 1300 से अधिक मरीज मौसमी बीमारियों के आ रहे हैं।

घर के बाहर पानी या लार्वा मिला तो होगा जुर्माना, कलेक्टर ने दिए आदेश
X
घर के बाहर पानी या लार्वा मिला तो होगा जुर्माना, कलेक्टर ने दिए आदेश
घर के बाहर पानी या लार्वा मिला तो होगा जुर्माना, कलेक्टर ने दिए आदेश
COMMENT