Hindi News »Rajasthan »Jaipur »News» शौक से खाइए, ये पिज्जा आपका फैट नहीं बढ़ाएगा

शौक से खाइए, ये पिज्जा आपका फैट नहीं बढ़ाएगा

City Reporter

Bhaskar News Network | Last Modified - Aug 10, 2018, 04:41 AM IST

  • शौक से खाइए, ये पिज्जा आपका फैट नहीं बढ़ाएगा
    +1और स्लाइड देखें
    City Reporter जयपुर

    पिज्जा की क्रेविंग पर सबसे पहले फैट और कैलोरीज का दिमाग में आता है। एक स्लाइस यानि 1000 कैलोरीज और इस डर से आपका हाथ पिज्जा की ओर मुश्किल से बढ़ता है। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि जिम ट्रेनर या हेल्थ एक्सपर्ट्स आपको वर्कआउट के बाद पिज्जा खाने का सुझाव दें? या पिज्जा डेजर्ट की जगह ले। नहीं ना। लेकिन अब जयपुर के यंग शेफ्स की सोच आपकी हेल्थ को दिमाग में रख इनोवेटिव व टेक्नो हो रही है। तो इस वीकेंड एक्सप्लोर करें शहर के ये तीन ऑफबीट पिज्जा जॉइंट्स।

    होल वीट ग्रेन, सीड्स की ड्रेसिंग के साथ 300 कैलाेरी वाला पिज्जा

    हेल्थ फ्रीक्स की सबसे बढ़ी चिंता है-खाना। जो जायके और खूबियों से भरपूर हो। ऐसे में मुकेश कोठारी सी-स्कीम स्थित अपने जॉइंट इंस्टाफिट में होल वीट व मल्टी ग्रेन डो से पिज्जा सर्व करते हैं। जिसका डो हर सुबह फ्रेश प्रिपेयर किया जाता है। ड्रेसिंग के लिए भी इन बेसेस पर पिलाती टोमेटो सॉस को हंग कर्ड के साथ सर्व करते हैं। मुकेश बताते हैं कि आम पिज्जा में 1000 तक कैलोरीज होती है लेकिन इस तरह की प्रिपरेशन में 11 इंच के पिज्जा में 300 से ज्यादा कैलोरीज नहीं होती। वहीं प्रोटीन के लिए हुमस या गार्लिक आयल जोड़ा जाता है। मीडियम पिज्जा की प्राइस: 300 से 3000रु. तक।

    आम पिज्जा में 1000 तक कैलोरीज होती है लेकिन 11 इंच के पिज्जा में 300 से ज्यादा कैलोरीज नहीं होती।

    चॉकलेट सॉस से बनता है निओ-पोलिटन पिज्जा

    स्वीट टूथ जयपुराइट्स के लिए अजमेर पुलिया स्थित फुमो अट्टीको के शेफ धीरज आलानटेला पिज्जा सर्व करते हैं। जो चॉकलेट सॉस, हैजलनट और पीनट बटर में बनाया जाता है। मिठास में कमी न रहे ऐसे में बेस में भी चॉकलेट चिप्स डलती हैं। जिसे निओ-पोलिटन स्टाइल में 400 डिग्री सेल्सियस पर सिर्फ 90 सेकंड पकाया जाता है। यह सुपर क्विक पिज्जा बतौर डेजर्ट ट्राय किया जा सकता है। मीडियम पिज्जा की प्राइस : 350रु.

    वुड फायर में बेक किया जाता है ट्रेडिशनल इटैलियन पिज्जा

    अमूमन जॉइंट्स गैस या इलेक्ट्रिक ओवन का पिज्जा सर्व करते हैं लेकिन ट्रेडिशनल इटैलियन पिज्जा इनमें नहीं बल्कि वुड फायर में बनाया जाता है। जयपुराइट्स उस ट्रेडिशन का जायका ले सके ऐसे में रॉबी अपने वुड फायर पिज्जा जॉइंट में वूडी फ्लेवर का पिज्जा सर्व करते हैं। रॉबी कहते हैं कि इन पिज्जास को तैयार होने में 10 से 12 मिनट ही लगते हैं जो मल्टी ग्रेन डो का स्वाद और न्यूट्रिशन वैल्यू कम नहीं होने देता। साथ ही इससे पिज्जा ड्राई नहीं होता और मॉयश्चर से डाइजेस्ट भी जल्दी होता है।

  • शौक से खाइए, ये पिज्जा आपका फैट नहीं बढ़ाएगा
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×