जयपुर

--Advertisement--

साबूदाने खिचड़ी से मिलेगा कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन

हैल्थ रिपोर्टर जयपुर व्रत में कैलोरी रिच साबूदाना खाने से तुरंत एनर्जी मिलती है। साबूदाना में...

Dainik Bhaskar

Aug 11, 2018, 04:46 AM IST
साबूदाने खिचड़ी से मिलेगा कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन
हैल्थ रिपोर्टर


व्रत में कैलोरी रिच साबूदाना खाने से तुरंत एनर्जी मिलती है। साबूदाना में स्टार्च ज्यादा मात्रा में होने के कारण डायबिटीज के पेशेंट इसे नहीं खा सकते हैं। बाकी पेशेंट व्रत में इसे आसानी से खा सकते है। किडनी पेशेंट के लिए यह फायदेमंद हैं। इसे खाने पर एनर्जी मिलती है और भूख का एहसास कम होता है। साबूदाना कमजोरी नहीं आने देता। वहीं, इसमें प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन अच्छी मात्रा में पाया जाता है। यह कार्बोहाइड्रेट का अच्छा सोर्स होने की वजह से दिनभर एनर्जी देता है। यह मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त कर गैस, अपच और कब्ज से भी बचाता है। जो लोग अंडरवेट हैं, वे इसे खाकर वजन बढ़ा सकते हैं।

सामग्री

डेढ़ कप साबूदाना, आधा कप मूंगफली के दाने, हरी मिर्च 4.5, एक आलू मीडियम साइज, देसी घी 3 टेबल स्पून, कड़ी पत्ते, जीरा एक टेबलस्पून, सेंधा नमक स्वादानुसार, ताजा घिसा हुआ नारियल, धनिया की पत्तियां।

विधि

साबूदाना तीन से चार घंटे के लिए पानी में भिगो दें। बनाने से कुछ देर पहले पानी से निकालकर रख दें। भूनी हुई मूंगफली को दरदरा पीस लें। आलू, हरी मिर्च और धनिया बारीक-बारीक काट लें। पैन में घी गर्म करके कड़ी पत्ते, जीरा और कटी हुई हरी मिर्च डालें। ये पकने पर कटा हुआ आलू डालें। फ्राई होने पर साबूदाना, घिसा हुआ नारियल और मूंगफली डालें। इसे 4 से 5 मिनट तक फ्राई करें और हिलाते रहें। अब इसमें थोड़ा सा पानी छिड़कें, सेंधा नमक डालें और अच्छे से मिलाएं। इसे बाउल में निकालें और धनिये की पत्तियां डालकर सर्व करें।

100 ग्राम साबूदाना में 355 कैलोरी, 94 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 0.2 ग्राम प्रोटीन मिलता है।

न्यूट्रिशनल वैल्यू कितने ग्राम

कैलोरी 964

कार्बोहाइड्रेट 158 ग्राम

प्रोटीन 16-4 ग्राम

फैट 29-5 ग्राम

X
साबूदाने खिचड़ी से मिलेगा कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन
Click to listen..