• Hindi News
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • News
  • ग्रीन बिल्डिंग्स बनाने पर प्लेटिनम, गोल्ड और सिल्वर श्रेणी के अनुसार मिलेगा एफएआर एरिया का बोनस
--Advertisement--

ग्रीन बिल्डिंग्स बनाने पर प्लेटिनम, गोल्ड और सिल्वर श्रेणी के अनुसार मिलेगा एफएआर एरिया का बोनस

Dainik Bhaskar

Aug 11, 2018, 04:55 AM IST

Jaipur News - पॉलिटिकल रिपोर्टर, जयपुर| जयपुर और अन्य शहरों में ग्रीन बिल्डिंग बनाने पर अब फ्लोर एरिया निर्माण में अब तक की सबसे...

ग्रीन बिल्डिंग्स बनाने पर प्लेटिनम, गोल्ड और सिल्वर श्रेणी के अनुसार मिलेगा एफएआर एरिया का बोनस
पॉलिटिकल रिपोर्टर, जयपुर| जयपुर और अन्य शहरों में ग्रीन बिल्डिंग बनाने पर अब फ्लोर एरिया निर्माण में अब तक की सबसे बड़ी छूट देने की तैयारी है। ग्रीन बिल्डिंग कॉन्सेप्ट को महत्व देने के लिए सरकार ग्रीन बिल्डिंग्स की तीन कैटेगरी में रेटिंग करेगी। उसके बाद केटेगरी के अनुसार 7.5 से 15 फीसदी तक फ्लोर एरिया रोसिओ (एफएआर) में बोनस छूट दी जाएगी। अब तक प्रदेश में सीएम जन आवास योजना व कुछ विशेष योजना में ग्रीन बिल्डिंग निर्माण पर अधिकतम 5 फीसदी एफएआर में छूट का प्रावधान है। अब इसे बढ़ाकर 15 फीसदी तक करने की तैयारी है। यूडीएच एसीएस पी के गोयल ने ग्रीन बिल्डिंग एक्सपर्ट कमेटी की बैठक में जेडीए व यूडीएच अधिकारियों के प्रस्ताव को संशोधन के साथ यूडीएच मंत्री के पास मंजूरी के लिए भेजने का निर्णय किया।

चीफ सेक्रेटरी डी बी गुप्ता ने ग्रीन बिल्डिंग को बढ़ावा देने के लिए पूरे प्रदेश में एफएआर में विशेष बोनस योजना लाने के निर्देश दिए थे। मंत्री की मंजूरी के साथ ही प्रदेश में ग्रीन बिल्डिंग की नई नीति एक माह में लागू हो सकती है।

प्लेटिनम श्रेणी को सबसे अधिक 15 % एफएआर में छूट

जेडीए ने प्लेटिनम श्रेणी के लिए 13, गोल्ड श्रेणी के लिए 11.25 और सिल्वर श्रेणी के लिए 7.5 फीसदी एफएआर में छूट का प्रस्ताव तैयार किया था। लेकिन सरकार की विशेष प्रोत्साहन नीति को ध्यान में रखते हुए एक्सपर्ट कमेटी ने तय किया कि जो बिल्डिंग ग्रीन बिल्डिंग के सारे मानदंडों को 100 फीसदी पूरा करती है। इसके बाद प्लेटिनम श्रेणी की ग्रीन बिल्डिंग को 15 फीसदी, गोल्ड श्रेणी को 10 फीसदी और सिल्वर 7.5 फीसदी बोनस एफएआर दी जाएगी।

कौन तय करेगा ग्रीन बिल्डिंग की कैटेगरी : ग्रीन बिल्डिंग नीति लागू होने पर केंद्र व राज्य के अधिकारियों का एक एक्सपर्ट पैनल बनेगा। नगरीय निकाय उस पैनल से हर ग्रीन बिल्डिंग अप्रूवल के आवेदन की जांच करवाएंगे। नक्शे के अनुसार मौके पर बिल्डिंग के निर्माण और ग्रीनरी, हवा-पानी के अलावा स्वास्थ्य मानकों को देखते हुए प्लेटिनम, गोल्ड और सिल्वर कैटेगरी के बिल्डिंग लिए अंक तय किए जाएंगे।

दो पार्किंग प्रोजेक्ट को मंजूरी : एसीएस की एक्सपर्ट कमेटी ने चांदपोल अनाज मंडी की पार्किंग के प्रोजेक्ट में निगम को अपने नियमानुसार 6 मीटर हाइट तक अंडर ग्राउंड व ग्राउंड फ्लोर पार्किंग की मंजूरी दी। इसी तरह जयपुरिया अस्पताल में अंडर ग्राउंड और 2 मंजिला पार्किंग की अनुमति प्रदान की गई।

कैटेगरी के अनुसार 7.5 से 15 फीसदी तक एफएआर में बोनस छूट दी जाएगी

X
ग्रीन बिल्डिंग्स बनाने पर प्लेटिनम, गोल्ड और सिल्वर श्रेणी के अनुसार मिलेगा एफएआर एरिया का बोनस
Astrology

Recommended

Click to listen..