Hindi News »Rajasthan »Jaipur »News» नीट स्टेट फर्स्ट राउंड : 5 गवर्नमेंट, 3 प्राइवेट कॉलेजों की 144 एनआरआई सीट्स में से 46 पर ही एडमिशन

नीट स्टेट फर्स्ट राउंड : 5 गवर्नमेंट, 3 प्राइवेट कॉलेजों की 144 एनआरआई सीट्स में से 46 पर ही एडमिशन

Kiran Saini

Bhaskar News Network | Last Modified - Aug 08, 2018, 05:00 AM IST

Kiran Saini जयपुर

नीट स्टेट काउंसलिंग के फ़र्स्ट राउंड के सीट अलॉटमेंट के बाद पांच नई सोसाइटी कम गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेजेज में एनआरआई सीट्स खाली रह गई हैं। इन पांचों कॉलेजेज की कुल एनआरआई 75 सीट्स हैं। इनमें से 41 सीट्स फिलहाल खाली रह गई हैं। हालांकि आरयूएचएस मेडिकल कॉलेज जयपुर और झालावाड़ की एनआरआई सीट भर गई हैं। वहीं इस बार काउंसलिंग फ़र्स्ट राउंड में शामिल हुई चार प्राइवेट कॉलेज में से तीन कॉलेजेज की करीब सभी एनआरआई सीट्स खाली हैं। तीनों प्राइवेट कॉलेजेज में कुल 69 सीट्स हैं। इसमें 57 सीट्स खाली हैं। यानी प्राइवेट की सिर्फ 12 सीट्स पर ही एडमिशन हुए हैं। पांच सोसायटी और इस साल काउंसलिंग में शामिल हुई तीन प्राइवेट कॉलेजेज की सीटें मिला कर 144 एनआरआई सीट्स हैं और फ़र्स्ट राउंड में 46 सीट्स पर एडमिशन हुए हैं। हालांकि एनआरआई कोटे की सीट्स की फीस एक करोड़ से ऊपर है। 9 से 11 अगस्त तक होने वाली सैकंड राउंड की काउंसलिंग के दौरान खाली रही सीट्स को जनरल या पेमेंट सीट्स में कन्वर्ट कर लिया जाएगा और स्टूडेंट्स को सीट्स अलॉट कर दी जाएंगी। गौरतलब है कि अदालत ने नीट स्टेट कोटे की काउंसलिंग पर स्टे लगा दिया है, क्योंकि ऑल इंडिया कोटे की काउंसलिंग के परिणामों के बाद स्टेट काउंसलिंग करा सकेंगे क्योंकि ऑल इंडिया कोटे के अनुसार मैरिट लिस्ट से ही स्टूडेंट्स को सीट अलॉट होनी चाहिए। इसलिए पहले स्टेट कोटे की काउंसलिंग की बजाय ऑल इंडिया कोटे की काउंसलिंग करवाई जाए।

राजस्थान में मेडिकल एनआरआई सीट्स

कॉलेज कुल जनरल एनआरआई खाली

सीट्स सीट्स सीट्स सीट्स

1. मेडिकल कॉलेज डूंगरपुर 100 85 15 15

2. मेडिकल कॉलेज भीलवाड़ा 100 85 15 5

3. मेडिकल कॉलेज पाली 100 85 15 10

4. मेडिकल कॉलेज भरतपुर 100 85 15 4

5. मेडिकल कॉलेज चूरू 100 85 15 7

प्राइवेट में गीतांजली मेडिकल कॉलेज उदयपुर 150, अनंता इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज राजसमंद 150 और एक जयपुर के मेडिकल कॉलेज की 15 परसेंट सीट्स मिलाकर एनआरआई 69 हैं जिनमें मात्र 12 सीट्स पर एडमिशन हुए हैं। 23 सीट में से अनंता में 21, गीतांजली में 19 और एक अन्य में 17 सीट्स खाली हैं।

इस बार सिर्फ राजस्थान एनआरआई को ही एडमिशन

नीट काउंसिलिंग में एनआरआई के रूल्स में बदलाव करते हुए इन सीट्स पर पहले राजस्थान से ताल्लुक रखने वाले एनआरआई को एडमिशन दिया जाएगा। मेडिकल एजुकेशन डिपार्टमेंट के एडिशनल डायरेक्टर सुरेश चंद सोनी ने कहा कि एनआरआई कोटे से खाली रहने वाली सीट्स को इस बार सैकंड राउंड के दौरान ही जनरल सीट्स में कन्वर्ट कर दिया जाएगा। इससे मॉप राउंड में इन सीट्स को भरा जा सके।

नीट काउंसलिंग मामले में याचिका निस्तारित

City Reporter नीट की ऑल इंडिया दूसरे राउंड की काउंसलिंग से पहले स्टेट कोटे की दूसरे राउंड की काउंसलिंग करने को चुनौती देने के मामले में राज्य सरकार ने अदालती आदेश के पालन में अपना पक्ष रखते हुए कहा कि उन्होंने स्टेट कोटे की दूसरे राउंड की काउंसलिंग को स्थगित कर दिया है। राज्य सरकार का पक्ष जानने के बाद अदालत ने निखिल चौधरी की याचिका को निस्तारित कर दिया।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×