• Hindi News
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • News
  • श्रावणी पुष्य नक्षत्र पर 300 किलो पंचामृत से हुआ गणेशजी का अभिषेक
--Advertisement--

श्रावणी पुष्य नक्षत्र पर 300 किलो पंचामृत से हुआ गणेशजी का अभिषेक

Jaipur News - पुष्य नक्षत्र में शुक्रवार को प्रथम पूज्य गणपति का पंचामृत और दूध से अभिषेक किया गया। गणेश मंदिरों में सुबह से ही...

Dainik Bhaskar

Aug 11, 2018, 05:00 AM IST
श्रावणी पुष्य नक्षत्र पर 300 किलो पंचामृत से हुआ गणेशजी का अभिषेक
पुष्य नक्षत्र में शुक्रवार को प्रथम पूज्य गणपति का पंचामृत और दूध से अभिषेक किया गया। गणेश मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालु दूध लेकर अभिषेक करने पहुंच गए। मोती डूंगरी गणेश मंदिर में महंत कैलाश शर्मा के सान्निध्य में 251 किलो दूध, 21 किलो दही, सवा पांच किलो घी, 21 किलो बूरा, शहद, केवड़ा, गुलाब जल, कुल 300 किलो के पंचामृत से गणेशजी महाराज का अभिषेक किया गया। अभिषेक के बाद गंगाजल से स्नान कराया गया। गणपति सहस्त्रनाम के साथ 1001 मोदक अर्पित किए गए। शाम को भगवान को नूतन पोशाक धारण कराकर फूल बंगले में विराजमान किया गया।

बड़ी चौपड़ स्थित ध्वजाधीश गणेश मंदिर में महंत प्रदीप औदीच्य ने अभिषेक किया। चांदपोल स्थित परकोटे वाले गणेश मंदिर में महंत रमेश शर्मा ने प्रथम पूज्य का अभिषेक किया। सूरजपोल स्थित श्वेत सिद्धि विनायक गणेश मंदिर में महंत मोहनलाल पांडे के सान्निध्य में अभिषेक हुआ। कई मंदिरों में श्रद्धालुओं ने अभिषेक किया। अभिषेक के बाद इत्र अर्पित किया गया। श्रद्धालुओं ने अष्टोत्तरशत नामावली पाठ से प्रथम पूज्य से सुख-समृद्धि की कामना की। ब्रह्मपुरी स्थित नहर के गणेशजी मंदिर में महंत पं. जय शर्मा के सान्निध्य में अभिषेक किया गया। गलता गेट स्थित गीता गायत्री मंदिर में प्रतिष्ठित गणेशजी का दुग्धाभिषेक किया गया। दिल्ली रोड बंगाली बाबा गणेश मंदिर में पं. जगदीश शर्मा ने अभिषेक किया। आगरा रोड स्थित गंगोत्री गणेश मंदिर सहित गणेश विभिन्न मंदिरों में पंचामृत अभिषेक और विशेष शृंगार सहित कई धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

मोती डूंगरी गणेशजी का पंचामृत अभिषेक करते महंत कैलाश शर्मा।

X
श्रावणी पुष्य नक्षत्र पर 300 किलो पंचामृत से हुआ गणेशजी का अभिषेक
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..