जयपुर

  • Home
  • Rajasthan News
  • Jaipur News
  • News
  • आंगनबाड़ी केंद्रों में घटिया पोषाहार सप्लाई मुद्दे पर हंगामा
--Advertisement--

आंगनबाड़ी केंद्रों में घटिया पोषाहार सप्लाई मुद्दे पर हंगामा

पंचायत समिति की साधारण सभा सोमवार को प्रधान धनुचंद सांवरिया की अध्यक्षता में हुई। सभा में महिला एवं बाल विकास...

Danik Bhaskar

Apr 17, 2018, 02:45 AM IST
पंचायत समिति की साधारण सभा सोमवार को प्रधान धनुचंद सांवरिया की अध्यक्षता में हुई। सभा में महिला एवं बाल विकास परियोजनाधिकारी नादौती कार्यालय के अधीनस्थ आंगनबाड़ी केन्द्रों पर स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से सप्लाई किए जा रहे पोषाहार में धांधली का उपप्रधान रजिया बानो ने और ब्लॉक में सीनियर डॉक्टर कार्यरत होने के बावजूद भी जूनियर डॉक्टर जगराम मीना जो दंत चिकित्सक है को बीसीएमओ का चार्ज देने का मुद्दा पंचायत समिति सदस्य मोेहन लाल बैरवा ने सदन में उठाया। उनका कहना था कि जूनियर डॉक्टर को बीसीएमओ का चार्ज देकर विभागीय नियमों की अवहेलना की गई है। उपप्रधान ने सदन को बताया कि जिन स्वयं सहायता समूह द्वारा आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पोषाहार सप्लाई किया जा रहा है उनके अध्यक्ष, सचिव व अन्य पदाधिकारी अप्रशिक्षित है। उन्हें पोषाहार की गुणवत्ता से संबंधित जानकारी नहीं है। पोषाहार सप्लाई के लिए स्वयं सहायता समूह को अधिकृत करने और सप्लाई के लिए कमीशनखोरी की जानकारी दी। पंचायत समिति सदस्य कंवंरसिंह गुर्जर ने भी उपप्रधान की शिकायत को सही ठहराया। मामले को लेकर उपप्रधान व सीडीपीओ लक्ष्मी श्रीवास्तव के मध्य तकरार हो गई। सीडीपीओ ने सदन को अवगत कराया कि आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पोषाहार सप्लाई के स्वयं सहायता समूह विभागीय नियमानुसार ही अधिकृत किए गए हैं। उपप्रधान नियमविरुद्ध स्वयं सहायता समूह को आंगनबाड़ी केन्द्रों पर अधिकृत करवाना चाहती है। बीडीओ द्वारा शिकायत की जांच करवाने के आश्वासन पर उपप्रधान शांत हुई।

पेयजल किल्लत वाले गांव व ढाणियों में टैंकरों से पेयजल सप्लाई करने व खराब हैंडपंपों को ठीक करने के लिए अभियान शुरू करने की मांग सदस्यों ने सदन में उठाई। मेंढेकापुरा सरपंच हंसराज गुर्जर ने ढंढकापुरा में पेयजल सप्लाई नहीं होने व उपप्रधान रजियाबानो ने कस्बाशहर में पेयजल सप्लाई नहीं होने से हो रही परेशानी से सदन को अवगत कराया। नीमरोठकापुरा में अंतिम छोर पर पाइप लाइन से पानी नहीं पहुंचने से दर्जनों परिवार पेयजल संकट से जूझ रहे हैं। नादौती ब्लॉक के स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल स्कूल में पेयजल की कोई व्यवस्था नहीं हाेने से विद्यार्थियों को परेशानी हो रही है। सड़कों में अवैध रूप से बना रखे ब्रेकरों से हो रही दुर्घटनाओं पर सदस्यों ने नाराजगी जताई तथा शीघ्र हटवाने की मांग की। ब्लॉक में बिजली की सप्लाई व्यवस्था संतोषजनक है।

जूनियर डॉक्टर को बीसीएमओ का चार्ज देने का मामला भी गरमाया

नादौती. पंचायत समिति की बैठक में उपस्थित जनप्रतिनिधि।

भीलापाड़ा सरपंच संजूरानी ने पंचायत में कराए सराहनीय कार्य, राज्य स्तर पर होंगी सम्मानित

आंगनबाड़ी केन्द्रों में रिक्त पद शीघ्र भरे जाने व भीलापाड़ा ग्राम पंचायत में सरपंच द्वारा संजूरानी गुर्जर द्वारा श्रेष्ठ कार्य करवाए जाने के लिए पंचायत राज विभाग की ओर से राज्य स्तर पर सम्मानित किये जाने की जानकारी बीडीओ ने दी। एसएफसी मनरेगा योजना के कार्यों का वार्षिक प्लान का सदन द्वारा अनुमोदन किया। तहसीलदार श्रीलाल मीना बैठक के दौरान उपस्थित थे।

Click to listen..