• Hindi News
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • News
  • ईसरदा मुख्य बांध के निर्माण के लिए 1038 करोड़ स्वीकृत, सर्वे कार्य शुरू
--Advertisement--

ईसरदा मुख्य बांध के निर्माण के लिए 1038 करोड़ स्वीकृत, सर्वे कार्य शुरू

Dainik Bhaskar

Jun 14, 2018, 06:50 AM IST

News - ईसरदा मुख्य बांध निर्माण के दौरान ईसरदा पंचायत के अटल सेवा केंद्र पर देवली बीसलपुर परियोजना भूमि अवाप्ति अधिकारी...

ईसरदा मुख्य बांध के निर्माण के लिए 1038 करोड़ स्वीकृत, सर्वे कार्य शुरू
ईसरदा मुख्य बांध निर्माण के दौरान ईसरदा पंचायत के अटल सेवा केंद्र पर देवली बीसलपुर परियोजना भूमि अवाप्ति अधिकारी (पुनर्वास) अतिरिक्त कलेक्टर भावना शर्मा की अध्यक्षता में बुधवार को आयोजित सुनवाई में डूब क्षेत्र चौकड़ी गांव के लोगों ने उचित मुआवजे सहित अन्य मांगें रखी। इस पर अतिरिक्त कलेक्टर ने आश्वासन देते हुए सभी मांगों राज्य सरकार को भेजने की बात कही।

जानकारी के अनुसार बीसलपुर बांध के भराव के बाद बनास नदी में व्यर्थ बहने वाले पानी को उपयोगी बनाने के लिए तथा जयपुर, सवाई माधोपुर, दौसा जिले को पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए ईसरदा पंचायत से पांच किलोमीटर दूर बनास पेट पर राज्य सरकार द्वारा 2004 में ईसरदा बांध का निर्माण करवाने का निर्णय लिया गया था। 2008 में लगभग 40 करोड़ रुपये की लागत से कॉपर डेम का निर्माण कराया गया। इसके बाद तीन वर्ष बाद ही मुख्य बांध का निर्माण कराया जाना प्रस्तावित था। 2013 में तत्कालीन सरकार द्वारा लगभग 530 करोड़ रुपए का बजट आबंटन किया गया था, लेकिन कानूनी अड़चनों के कारण मुख्य बांध का निर्माण शुरू नहीं हो पाया और निर्माण का मामला ठंडे बस्ते में चला गया।

शिवाड़. लोगों की सुनवाई करती देवली बीसलपुर परियोजना भूमि अवाप्ति अधिकारी (पुनर्वास) अतिरिक्त कलेक्टर भावना शर्मा।

अटल केंद्र पर समस्याओं की सुनवाई

बुधवार को सुबह करीब 11 बजे अटल सेवा केंद्र पर देवली बीसलपुर परियोजना भूमि अवाप्ति (पुनर्वास) अधिकारी अतिरिक्त जिला कलेक्टर भावना शर्मा की अध्यक्षता में डूब क्षेत्र चौकड़ी गांव के लोगों की समस्याओं की सुनवाई हुई। सुनवाई में डूब क्षेत्र के लोगों ने उचित मुआवजा देने की मांग की। इस पर अतिरिक्त कलेक्टर ने आश्वासन देकर सभी मांगों को राज्य सरकार को भेजने की बात कही। इस अवसर पर ईसरदा बांध परियोजना विभाग के एक्सईएन बजरंग लाल चौधरी, एईएन टी.आर. छाबड़ा, कनिष्ठ अभियंता हरिकेश गुर्जर आदि उपस्थित थे।

निर्माण कार्य शुरू होने की उम्मीद जगी

सितंबर 2017 को सरकार द्वारा मुख्य बांध के निर्माण के लिए लगभग 1038 करोड़ रुपए स्वीकृत हुए हैं। लोगों में शीघ्र मुख्य बांध के निर्माण कार्य शुरू होने की उम्मीद जगी है। राशि स्वीकृत होते ही विभाग के अधिकारियों ने भी सर्वे का कार्य शुरू कर दिया।

X
ईसरदा मुख्य बांध के निर्माण के लिए 1038 करोड़ स्वीकृत, सर्वे कार्य शुरू
Astrology

Recommended

Click to listen..