जयपुर / नकल का नया तरीका, छात्र ने स्मार्ट वॉच में डाउनलोड कर रखी थी पूरी किताब; पकड़ा गया



घड़ी में डाउनलोड कर रखा थी किताब। घड़ी में डाउनलोड कर रखा थी किताब।
घड़ी जिसमें डायनलोड कर रखी थी किताब। घड़ी जिसमें डायनलोड कर रखी थी किताब।
X
घड़ी में डाउनलोड कर रखा थी किताब।घड़ी में डाउनलोड कर रखा थी किताब।
घड़ी जिसमें डायनलोड कर रखी थी किताब।घड़ी जिसमें डायनलोड कर रखी थी किताब।

  • लॉ सेकंड ईयर की परीक्षा देने पहुंचा था छात्र, स्मार्ट वॉच में लगा रखा था पासवर्ड
  • पुलिस पूछताछ में पासवर्ड बताया, छात्र के खिलाफ दर्ज बनाकर यूनिवर्सिटी को सौंपा

Dainik Bhaskar

Jul 11, 2019, 07:24 PM IST

कोटपूतली (जयपुर). परीक्षा में नकल का एक नया और चौंकाने वाला तरीका सामने आया है। लॉ की परीक्षा दे रहे एक छात्र ने अपनी स्मार्ट वॉच में पूरी किताब ही डाउनलोड कर परीक्षा देने पहुंच गया। क्लास रूम में उसने स्मार्ट वॉच देखकर नकल करना शुरू कर दिया। पेपर के दौरान वह लगातार स्मार्ट वॉच को देख रहा था। यह देखकर इनविजिलेटर को शक हो गया और छात्र पकड़ा गया।

 

जानकारी के मुताबिक, कोठपूतली के गवर्नमेंट एलबीएस पीजी कॉलेज में लॉ की परीक्षा चल रही थी। सेकंड ईयर लॉ का छात्र ईशान जैन भी सुबह की शिफ्ट में इंश्योरेंस का पेपर देने पहुंचा। वह लगातार स्मार्ट वॉच से नकल कर रहा था। शक होने पर जब इनविजिलेटर ने जब पूछा तो उसने बताया कि यह स्मार्ट वॉच है।

 

स्मार्ट वॉच में लगा रखा है पासवर्ड

इनविजिलेटर ने तुरंत कॉलेज के उड़न दस्ते को इसकी सूचना दी। उड़न दस्ते की टीम ने आकर छात्र से पूछताछ की तथा घड़ी ऑपरेट करनी चाही तो वह लॉक थी। टीम ने छात्र से पासवर्ड पूछा तो उसने जानकारी नहीं होने की बात कही। सख्ती से पूछताछ में ईशान ने बताया कि उसकी बहन भी इसी कॉलेज में परीक्षा दे रही है। उसे पासवर्ड मालूम होगा।

 

पुलिस पूछताछ में बताया पासवर्ड

टीम ने ईशान की बहन को बुलाया। बहन ने बताया कि उसे भी पासवर्ड के बारे में कुछ नहीं पता। इसके बाद पुलिस को बुलाया गया। पुलिस ने जब सख्ती से पूछताछ की तो ईशान ने वाॅच का पासवर्ड बताया। इसके बाद स्मार्ट वॉच खोली गई तो उड़न दस्ता हैरान रह गया कि घड़ी में पूरी बुक डाउनलोड कर रखी थी। उड़न दस्ते ने ईशान के खिलाफ केस बनाकर मामला राजस्थान विश्वविद्यालय को सौंप दिया।

 

न्यूज व फोटो : अनिल कौशिक

COMMENT