--Advertisement--

भारतीय चुनाव आयोग ने जारी की रजिस्टर्ड राजनीतिक दलों की सूचियां; 44 दिन में 22 नई पार्टियों का गठन, राजस्थान में पांच दलों का रजिस्ट्रेशन

कई और राजनीतिक दलों ने रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन किए, आयोग ने आपत्तियां मांगीं

Dainik Bhaskar

Aug 13, 2018, 05:59 AM IST
List of registered political parties issued by the Election Commission

जयपुर. देश में लोकसभा एवं राज्य में विधानसभा चुनाव का समय जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है, नई राजनीतिक पार्टियों का उदय होने लगा है।

भारत चुनाव आयोग में पिछले डेढ़ महीने में 22 ज्यादा राजनीतिक दलों का रजिस्ट्रेशन किया गया है। इनमें सबसे ज्यादा पांच राजनीतिक दल राजस्थान से रजिस्टर्ड करवाए गए हैं। दूसरे नंबर पर यूपी है, जहां से चार राजनीतिक दलों को मान्यता मिली है।

प्रदेश सबसे ऊपर, उत्तर प्रदेश दूसरे स्थान पर : भारत निर्वाचन आयोग ने पिछले 20 जून से 3 अगस्त तक करीब 44 दिन में 22 नई पार्टियों का रजिस्ट्रेशन कर उनकी सूची सार्वजनिक की है। इसमें राजस्थान की पंच पार्टी और अभिनव राजस्थान पार्टी का नाम शामिल है। आयोग की ओर से जारी सूची में उन तीन पार्टियों भारत वाहिनी पार्टी, सर्व शक्ति दल और भारतीय जन सत्ता दल का नाम भी शामिल हैं, जिन्हें इसी अवधि में रजिस्ट्रेशन मिला है। आयोग की सूची के अनुसार सबसे अधिक राजस्थान से पांच, उत्तर प्रदेश से चार, तमिलनाडु एवं नई दिल्ली से तीन-तीन और आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, हरियाणा, कर्नाटक, मिजोरम, बिहार एवं महाराष्ट्र से एक-एक पार्टी का रजिस्ट्रेशन हुआ है। कई और राजनीतिक दलों ने रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन किया हुआ है। इसको लेकर आयोग ने आपत्तियां मांगी हैं। इन 22 पार्टियों को मिलाकर देश में 2091 राजनीतिक दलों का पंजीयन हो चुका है।
नई पार्टियों के रोचक नाम: आयोग से रजिस्टर्ड नई पार्टियों में कइयों के नाम बड़े रोचक है। यूपी एक राजनीतिक दल का नाम है भारतीय अनारक्षित पार्टी। इसी तरह राजस्थान से पंच पार्टी, यूपी से ही आदर्श संग्राम पार्टी एवं न्यू मदरलैंड पार्टी, मजदूर-किरायेदार विकास पार्टी, विकासशील इंसान और माई इंडिया पार्टी जैसे नाम का आयोग में रजिस्ट्रेशन करवाया गया है।

X
List of registered political parties issued by the Election Commission
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..