--Advertisement--

वुडन अार्ट पर उकेरी आदिवासियों की जीवन शैली

सिटी रिपोर्टर

Dainik Bhaskar

Sep 11, 2018, 04:21 AM IST
Jaipur - वुडन अार्ट पर उकेरी आदिवासियों की जीवन शैली
सिटी रिपोर्टर
लकड़ी पर बनी आदिवासी जनजाति की जीवन शैली हो या फिर चंदेरी में जरी से तैयार किए गए आर्ट वर्क। दोनों में ही उम्दा कारीगरी और कल्पनाशीलता नजर आई। जवाहर कला केंद्र के शिल्पग्राम में चल रहे एमपी क्राफ्ट फेयर में कुछ ऐसी ही कलाकृतियां एग्जीबिट की पहुंच रहे हैं। लगभग 70 स्टॉल्स के जरिए मध्यप्रदेश के छोटे-बड़े शहरों से कला विधाओं से सजी चीजों को डिसप्ले किया गया है। फेयर के ऑर्गेनाइजर के.बी. गर्ग ने बताया कि मध्यप्रदेश हस्त शिल्प करघा विकास लिमिटेड भोपाल की ओर से आयोजित इस क्राफ्ट फेयर के माध्यम से उन लघु उद्यमियों को अपनी क्रिएटिविटी लोगों तक पहुंचाने का मंच दिया जा रहा है जो आर्ट एंड क्राफ्ट के जरिए जीविका चला रहे हैं। इनमें लैदर बैग्स, बीड्स जूलरी, नेचुरल स्टोन जूलरी, चंदेरी , कॉटन सिल्क, ब्रास में बने स्टैच्यू, शोपीस, खजुराहो के ब्लैक मेटल, रग्स, क्रिस्टल शोपीस, क्रिस्टल जूलरी, चंदेरी और सिल्क के दुपट्टे, बाटीक और बंधेज पर बसे फैब्रिक, खादी जैसी वैरायटी को शामिल किया गया है। फेयर 12 सितंबर तक चलेगा।

एमपी क्राफ्ट फेयर में 70 स्टॉल्स के जरिए ट्रेडिशनल आर्ट को एग्जीबिट किया गया है

खास : एक नलिया काठ और अशर्फी बूटी में बनी 30,000 की चंदेरी

आर्टिजन अनवर ब्राइडल रेंज में चंदेरी साड़ी की रेंज लेकर आए हैं। अनवर ने बताया, 25 से 30 हजार की कीमत में बनने वाली इन साड़ियों की खासियत है कि इसमें ताना कतान का यूज किया जाता है और बाना के लिए सिल्क लिया जाता है। 25 से 30 दिन में एक साड़ी तैयार होती है। चंदेरी में मुख्यत: ताना सिल्क और बाना मर्सराइज का लिया जाता है जो कि कॉटन और सिल्क के बीच का थ्रेड होता है।

जीवन शैली : लकड़ी पर आदिवासी दिनचर्या

होशंगाबाद के आर्टिजन्स वुडन आर्ट को लेकर आए हैं जिसमें कई फिगर और देश के फ्रीडम फाइटर, फेमस पर्सनैलिटी को बनाया है। इसके साथ ही आदिवासी जनजातियों की जीवन शैली को बतौर कहानी वुड पर दर्शाया गया है। आर्टिजन कपिल बैरागी ने बताया कि सागवान की छोटी-बड़ी साइज की लकड़ी पर पेंसिल से क्राफ्ट डिजाइन तैयार किए जाते हैं।

Jaipur - वुडन अार्ट पर उकेरी आदिवासियों की जीवन शैली
X
Jaipur - वुडन अार्ट पर उकेरी आदिवासियों की जीवन शैली
Jaipur - वुडन अार्ट पर उकेरी आदिवासियों की जीवन शैली
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..