जयपुर / तीन साल से एक ही जगह पर तैनात अफसर 15 अक्टूबर से पहले बदलेंगे



local Body elections will be held in November
X
local Body elections will be held in November

  • निकाय चुनाव नवंबर में, राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश
  • नई पंचायतों के प्रस्ताव के लिए कलेक्टराें काे 15 दिन और

Dainik Bhaskar

Jul 12, 2019, 02:17 AM IST

जयपुर. प्रदेश में 46 नगर निकायाें एवं 6 नवसृजित नगर पालिकाओं के चुनाव नवंबर में कराए जाएंगे। इसकाे लेकर राज्य निर्वाचन आयाेग ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इनमें कहा गया है कि जाे पुलिस अफसर व प्रशासनिक अधिकारी तीन साल से एक ही जगह पर तैनात हैं, सरकार उनके तबादले 15 अक्टूबर से पहले कर दे। तीन वर्ष से अधिक की अवधि वाले अफसर चुनाव के दाैरान उसी जिले में पदस्थापित नहीं रहेंगे।

 

इसमें वे अफसर शामिल हाेंगे, जिनकाे 30 नवंबर 2019 काे तीन साल पूरे हाे रहे हैं। राज्य निर्वाचन आयाेग के निर्देशों के अनुसार चुनाव के दाैरान अधिकारी खुद के गृह जिले में पदस्थापित नहीं रह सकेंगे। इसके अलावा थानाधिकारी, नायब तहसीलदार एवं उप निरीक्षक भी उस नगर पालिका क्षेत्र में पदस्थापित नहीं रहेंगे, जाे उनका गृह नगर पालिका क्षेत्र है या वे वहां तीन वर्ष से अधिक समय से पदस्थापित हैं। राज्य सरकार काे चुनाव की अाचार संहिता से जुड़े तमाम नियम फाॅलाे करने के दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

 

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग ने ग्राम पंचायतों एवं पंचायत समितियों के पुनर्गठन कार्याें के प्रस्ताव तैयार करने के लिए जिला कलेक्टराें काे 15 दिन का समय बढ़ाया है। संशाेधित कार्यक्रम के अनुसार जिला कलेक्टर की ओर से नई ग्राम पंचायताें एवं पंचायत समितियाें के प्रस्ताव तैयार करने और प्रकाशन के लिए 45 दिन का समय दिया है।

 

इसके तहत कलेक्टराें काे 29 जुलाई तक ये काम पूरा करना हाेगा।  इन पर आपत्तियां 30 जुलाई से 29 अगस्त तक आमंत्रित की जाएंगी। आपत्तियाें पर 30 अगस्त से 4 सितंबर तक सुनवाई हाेगी। इसके बाद प्रस्ताव तैयार कर पंचायती राज विभाग काे भिजवाने के लिए 5 सितंबर से 7 सितंबर का समय निर्धारित किया गया है। उधर, पंचायताें के पुनर्गठन प्रकाेष्ठ का गठन भी कर दिया गया है।

COMMENT