राजनीति / महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर गतिरोध जारी, कांग्रेस के 33 विधायक राजस्थान में ठहरे



प्रदेश कांग्रेस कार्यालय। प्रदेश कांग्रेस कार्यालय।
X
प्रदेश कांग्रेस कार्यालय।प्रदेश कांग्रेस कार्यालय।

  • सभी विधायकों जयपुर के एक रिसोर्ट में कड़ी सुरक्षा के बीच रखा गया है 
  • चुनाव परिणाम आने के 15 दिन बाद भी सरकार का गठन नहीं हो सका है

Dainik Bhaskar

Nov 09, 2019, 09:54 PM IST

जयपुर. महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर चल रही राजनीतिक उथल-पुथल के चलते कांग्रेस ने अपने सभी विधायकों को राजस्थान में भेज दिया है। महाराष्ट्र से जयपुर लाए गए 11 विधायकों को दिल्ली रोड स्थित रिसोर्ट में ठहराया गया है। इसके अलावा 22 विधायकों को जोधपुर में ठहराया गया। अब जोधपुर से सभी विधायकों को जयपुर शिफ्ट किया जा रहा है। इनके इर्दगिर्द सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। महाराष्ट्र में कांग्रेस के 44 विधायक जीते हैं। महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर राजनीतिक गतिरोध जारी है। चुनाव परिणाम आने के 15 दिन बाद भी सरकार का गठन नहीं हो सका है।

 

सूत्रों के अनुसार जोधपुर में ठहरे विधायकों में से करीब 12 विधायक शनिवार सुबह जयपुर पहुंच गए। बाकी देर शाम तक जयपुर आएंगे। सूत्रों के अनुसार महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगने तक इन्हें राजस्थान में रखा जाएगा। महाराष्ट्र में चल रहे सियासी संकट के बीच खरीद फरोख्त से बचाने के लिए कांग्रेस के विधायकों को पाटी यहां लाई है। इनमें से 11 विधायकों को दिल्ली रोड के रिसोर्ट ब्यूनो विस्ता में ठहराया गया, जबकि 22 विधायकों को जोधपुर के रेडिसन होटल में रहने की व्यवस्था की गई है।

 

रिजॉर्ट में कड़ी सुरक्षा

 

इन दोनों होटलों के आसपास शाम से ही सुरक्षा व्यवस्था चौकस कर दी गई थी, जिससे मौके पर कोई व्यक्ति न पहुंच पाए। कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे शुक्रवार शाम को 11 विधायकों को लेकर फ्लाइट से जयपुर पहुंचे थे। जयपुर में जिन 11 कांग्रेस के नवनिर्वाचित विधायकों को ठहराया गया है, उनमें पीएन पाटिल, संजय जगतप, संग्राम थोपते, आर पाटिल, चंद्रकांता जादेव सहित अन्य विधायक शामिल हैं।

 

विधायकों के पहुंचने के पहले ही दिल्ली रोड के रिसोर्ट ब्यूनो विस्ता के आसपास की सुरक्षा व्यवस्था चौकस कर दी गई थी। राज्य सरकार की ओर से बड़ी संख्या में पुलिस की भी तैनाती कर दी गई। हालांकि कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे, कैबिनेट मंत्री रघु शर्मा शर्मा, विधानसभा में पार्टी के मुख्य सचेतक महेश जोशी सहित विधायकों के साथ मौजूद रहे। शुक्रवार रात नौ बजे के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी रिजार्ट में गए, जहां महाराष्ट्र से आए विधायकों के साथ ही डिनर किया। सीएम विधायकों के साथ करीब चार घंटे तक समय गुजारा। रात एक बजे वह रिजॉर्ट से अपने आवास के लिए निकले।

 

राजस्थान में अतिथियों की स्वागत करने की परंपरा : पांडे
 

अविनाश पांडे ने कहा कि राजस्थान हमेशा अतिथि का स्वागत करता है। महाराष्ट्र के विधायक यहां घूमने के लिए आये हुए हैं। भाजपा की ओर से कांग्रेस विधायकों को तोड़ने की कोशिश की जा रही थी। उन्हें प्रलोभन दिया जा रहा था। ऐसे में पार्टी ने विधायकों को महाराष्ट्र से राजस्थान लाने का निर्णय किया, जिससे उन्हें सुरक्षित रखा जा सके। गौरतलब है कि महाराष्ट्र के चुनाव में कांग्रेस के 44 विधायक निर्वाचित हुए है।

 

महाराष्ट्र में किसके पास, कितनी सीटें

 

पार्टी सीट
भाजपा 105
शिवसेना 56
राकांपा 54
कांग्रेस 44
बहुजन विकास अघाड़ी 3
एआईएमआईएम 2
निर्दलीय और अन्य दल 24
कुल सीट 288
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना