• Home
  • Rajasthan News
  • Jaipur News
  • News
  • Jaipur - मनीष-अर्जुन ने बनाए टायराें अाैर परिंदों के अलग-अलग फार्म्स
--Advertisement--

मनीष-अर्जुन ने बनाए टायराें अाैर परिंदों के अलग-अलग फार्म्स

सिटी रिपोर्टर

Danik Bhaskar | Sep 12, 2018, 02:45 AM IST
सिटी रिपोर्टर
राजस्थान ललित कला अकादमी परिसर में मंगलवार काे प्रदेश के छह युवा कलाकाराें की बनाई पेंटिंग्स की एग्जीबिशन शुरू हुई। अकादमी के अध्यक्ष डाॅ. अश्विन एम. दलवी अाैर सचिव डाॅ. सुरेंद्र कुमार साेनी ने इसका उद्घाटन किया। इस माैके पर इन कलाकाराें की बनाई करीब सत्तर पेंटिंग्स डिस्प्ले की गई। 15 सितंबर तक चलने वाली इस एग्जीबिशन के लिए अकादमी द्वारा इन कलाकाराें के फाेटाे अाैर कलाकृतियाें पर एक ब्राेशर भी प्रसारित किया गया किंतु ब्राेशर में कलाकाराें का परिचय अाैर उनकी कलाकृतियाें का विवरण ही नहीं था।

टायर से दिया आगे बढ़ने का संदेश

मनीष सैनी ने चारकाेल से व्हीकल्स के टायराें काे अलग अलग फार्म्स में चित्रित किया है। एक पेंटिंग में उन्हाेंने टायर के भीतर टू व्हीलर्स के चित्र बनाकर लाेगाें काे जीवन में अागे बढ़ते रहने का संदेश दिया है।

इनकी कृतियां भी रहीं खास

इस माैके पर चित्रा नेहरा ने एक्रेलिक, जिंक अाैर लीथाेग्राफी अादि माध्यमाें से नेचर अाैर विमन काे चित्रित किया है। हर्षित वैष्णव ने अपनी पेंटिंग्स में उनकाे सपने में नजर अाने वाली अाकृतियाें काे अाैर हिम्मत गायरी ने एक ही कैनवास पर किले, महल, पशु-पक्षी, देवताअाें अाैर बैलगाड़ी अादि की अाकृतियां बनाकर जीवन चक्र काे दर्शाने का प्रयास किया है। मुबश्शेरा बानाे ने अपनी अाठ पेंटिंग्स के अलग-अलग टेक्सचर्स के माध्यम से फीलिंग्स काे जीवंत किया है।

इंक से बनाए परिंदों के नए-नए रूप

अर्जुन सिंह ने इंक से परिंदों के नए-नए रूप बनाए हैं। सबसे पहली पेंटिंग में उन्हाेंने अाकश में उड़ते हुए काैए काे कलात्मक अंदाज में दर्शाया है उसके बाद पेंटिंग दर पेंटिंग काैए की अाकृति काे डेस्ट्राॅय करते हुए उसके नए-नए फार्म्स बनाए हैं। इस सीरीज की अाखरी पेंटिंग में उन्हाेंने इस अाकृति काे डांसिंग मूड में उड़ते हुए दर्शाया है।