राजस्थान / वेलेंटाइन डे पर स्कूलों में नहीं होगा मातृ-पितृ पूजन, शिक्षामंत्री डोटासरा ने बदला भाजपा सरकार का फैसला



matra pitra pujan diwas will not celebrate on Valentine's Day in rajasthan congress govt.
X
matra pitra pujan diwas will not celebrate on Valentine's Day in rajasthan congress govt.

  • पिछले साल विधानसभा में तत्कालीन शिक्षामंत्री देवनानी ने किया था एलान

Dainik Bhaskar

Feb 13, 2019, 06:29 PM IST

जयपुर. वेलेंटाइन डे पर 14 फरवरी को सरकारी स्कूलों में मातृ-पितृ पूजन दिवस मनाए जाने को लेकर भाजपा और कांग्रेस आमने सामने हो गए हैं। कांग्रेस सरकार ने इस दिन मातृ-पितृ पूजन दिवस मनाने के भाजपा सरकार के निर्णय को बदल दिया। इसके बाद भाजपा कांग्रेस सरकार पर आक्रामक हो गई है। भाजपा ने इसको लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा और कहा कि कांग्रेस सरकार पाश्चात्य संस्कृति को बढ़ावा देने वाले काम कर रही है। जबकि कांग्रेस ने इसको भाजपा की नौटंकी करार देते हुए कहा कि बच्चों को एक दिन नहीं पूरे साल माता-पिता का पूजन करना चाहिए।

पिछले साल 6 मार्च को तत्कालीन शिक्षामंत्री वासुदेव देवनानी ने विधानसभा में की थी घोषणा

  1. गौरतलब है कि पिछले साल 6 मार्च को तत्कालीन शिक्षामंत्री वासुदेव देवनानी ने विधानसभा में 14 फरवरी को मातृ-पितृ पूजन दिवस मनाने की घोषणा की थी। सबसे पहले वर्ष-2017 में छत्तीसगढ़ सरकार ने 14 फरवरी को यह दिवस मनाने का एलान किया था। इसी की तर्ज पर राजस्थान में भी घोषणा की गई थी। शिविरा पंचांग में भी इसको शामिल कर लिया गया था।

  2. फैसला बदलने के बाद भाजपा के पूर्व मंत्री देवनानी ने यूं साधा निशाना....

    कांग्रेस सरकार द्वारा फैसला बदलने पर वासुदेव देवनानी का निशाना साधते हुए कहा कि ईश्वर इनको सदबुद्धि दे - पूर्व शिक्षामंत्री वासुदेव देवनानी ने मातृ-पितृ पूजन दिवस के निर्णय को पलटने पर डोटासरा पर निशाना साधा। देवनानी ने कहा कि ईश्वर इनको सदबुद्धि दे कि वे अच्छे संस्कार, देशभक्ति के भाव और माता-पिता के प्रति श्रद्धा के भाव को लेकर राजनीति नहीं करे।

  3. कांग्रेस सरकार के निर्णय से लगता है कि यह सरकार पाश्चात्य संस्कृति को अच्छा मानती है। हमने इस दिन मातृ-पितृ दिवस मनाने का निर्णय अभिभावक और शिक्षकों से बात करके लिया था। इसके पीछे उद्देश्य था कि बच्चे इस दिन पाश्चात्य संस्कृति नहीं अपनाकर भारतीय संस्कृति को अपनाते हुए अपने माता-पिता के प्रति श्रद्धा के भाव रखते हुए उनकी पूजा करे।

  4. कांग्रेस बोली-हमारे राज में नहीं चलेगी भाजपा की नौटंकी, सिर्फ एक दिन क्यों, 365 दिन होनी चाहिए पूजा

    शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि प्रत्येक बच्चे को 365 दिन माता-पिता और गुरुजनों की पूजा करनी चाहिए। उनसे अच्छे संस्कार ग्रहण करने चाहिए। एक दिन से क्या होगा। भाजपा वाले इसको लेकर नौटंकी कर रहे थे। भाजपा वाले कहते हैं कि गुजरात में जयहिंद पढ़ाएंगे।

  5. उनको यह पता होना चाहिए कि कांग्रेस के नेताओं ने तो जयहिंद बोलकर देश को आजाद करा दिया। तब तो भाजपा वाले और आरएसएस वाले थे भी नहीं।

     

    खबर: विनोद मित्तल

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना