मौसम / राजस्थान के 26 शहरों में आंधी-बारिश की चेतावनी



परबतसर में आंधी से कई जगहों पर पेड़ टूट गए। परबतसर में आंधी से कई जगहों पर पेड़ टूट गए।
बीकानेर में आई तेज बारिश। बीकानेर में आई तेज बारिश।
परबतसर में बारिश से नुकसान पहुंचा। फोटो : दीनानाथ योगी परबतसर में बारिश से नुकसान पहुंचा। फोटो : दीनानाथ योगी
X
परबतसर में आंधी से कई जगहों पर पेड़ टूट गए।परबतसर में आंधी से कई जगहों पर पेड़ टूट गए।
बीकानेर में आई तेज बारिश।बीकानेर में आई तेज बारिश।
परबतसर में बारिश से नुकसान पहुंचा। फोटो : दीनानाथ योगीपरबतसर में बारिश से नुकसान पहुंचा। फोटो : दीनानाथ योगी

  • पश्चिमी राजस्थान में शनिवार तक जारी रहेगा मौसम यह मिजाज
     

Dainik Bhaskar

May 17, 2019, 11:49 AM IST

जयपुर. प्रदेश में आंधी-बारिाश्का दौर शुक्रवार को चौधे दिन भी जारी रहा। दोपहर बाद बीकानेर, नागौर व जोधपुर में आंधी के बाद बरसात हुई। जयपुर में दिन में कुछ स्थानों पर बूंदा-बादी हुई तथा शाम को आंधी आई। राजस्थान में पिछले तीन दिन से आंधी बारिश का दौर जारी है। पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान के कई शहरों में आंधी-बारिश-ओलों से तबाही हुई है।

 

कई जगह बिगड़ा मौसम

 

नागौर के परबतसर कस्बे सहित ग्रामीण क्षेत्र में शुक्रवार को दोपहर बाद आए तेज आंधी व बरसात व तेज तूफानी हवा से शहर में जगह जगह बिजली के पोल टूट गए।,कई पेड़ उखड़ गए तथा दुकानों के बाहर लगे टीन-टप्पर, होडिंग बोर्ड उड़ने से काफी नुकसान पहुंचा। बाद में आई बारिश से मौसम खुशगवार हुवा व लोगों को गर्मी से निजात मिली।

 

जोधपुर के फलौदी में लगातार तीसरे दिन आंधी और बारिश हुई जिससे फसलों को भारी नुकसान हुआ है। वहीं बीकानेर व आस-पास के इलाकों में आधे घंटे तेज बरसात हुई।

 

मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान के अजमेर, अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, जयपुर, झुंझुनूं, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सीकर, सिरोही, टोंक, उदयपुर और पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, नागौर, पाली और श्रीगंगानगर में आंधी-बारिश व ओलों की चेतावनी जारी की है। यहां 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है।

 

गुरुवार को भरतपुर, टोंक, भीलवाड़ा और कोटा जिले में कई स्थानों पर आंधी चलने के बाद बारिश-ओले भी गिरे। अजमेर, भीलवाड़ा, अलवर, बूंदी, दौसा, बारां और झालावाड़ में बारिश हुई। 30-40 किमी की रफ्तार से धूलभरी हवाएं भी चलीं। भीलवाड़ा में एक घंटे 8 मिमी बारिश तो वही भरतपुर में अंधड़ से कई पेड़ गिर गए। खंभे गिर गए। कई रास्ते जाम हैं। भरतपुर में भी बारिश-ओलों से काफी नुकसान हुआ।

 

तापमान में उतार-चढ़ाव जारी

गुरुवार रात कई स्थानों पर पारे में उतार-चढ़ा हुआ। अजमेर में पांच डिग्री की गिरावट के साथ पारा 22.8 डिग्री रहा। अजमेर में पारा पांच डिग्री बढ़कर 20.6 डिग्री से बढ़कर 25.0 डिग्री पर पहुंच गया। गंगानगर में पारे में सबसे ज्यादा गिरावट रही। यहां पारा 26.1 डिग्री से लुढ़ककर 19.8 डिग्री पर आ गया।

 

पिछले 24 घंटे में कहां कितनी बारिश

पिछले 24 घंटों में अजमेर में 0.5 मिमी, जयपुर 0.2, पिलानी 1.2, बाड़मेर 19.3, जैसलमेर, 4.5, जोधपुर 2.0, फलौदी 12.8, चूरू 14.8, गंगानगर में 0.5 बारिश हुई।

 

बीती रात प्रमुख स्थानों का तापमान

 

शहर  तापमान
अजमेर 22.8 डिग्री सेल्सियस
अलवर 25.0 डिग्री सेल्सियस
जयपुर 25.6 डिग्री सेल्सियस
कोटा 25.3 डिग्री सेल्सियस
जोधपुर 22.3 डिग्री सेल्सियस
फलौदी 24.6 डिग्री सेल्सियस
चूरू 20.5 डिग्री सेल्सियस
गंगानगर 19.8 डिग्री सेल्सियस


इनपुट व फोटो:  दीनानाथ योगी, परिमल हर्ष

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना