राजस्थान / भीषण गर्मी के बीच जयपुर में आई राहत की बरसात, आधा घंटा बरसे बादल

दोपहर बाद जयपुर व आस-पास के इलाकों में हल्की बरसात हुई। दोपहर बाद जयपुर व आस-पास के इलाकों में हल्की बरसात हुई।
बारां में बीती देर रात करीब 20 मिनट बारिश हुई। बारां में बीती देर रात करीब 20 मिनट बारिश हुई।
X
दोपहर बाद जयपुर व आस-पास के इलाकों में हल्की बरसात हुई।दोपहर बाद जयपुर व आस-पास के इलाकों में हल्की बरसात हुई।
बारां में बीती देर रात करीब 20 मिनट बारिश हुई।बारां में बीती देर रात करीब 20 मिनट बारिश हुई।

  • दिन के साथ रातें भी तप रहीं, 12 शहरों में रात का तापमान रहा 30 डिग्री से ऊपर
     

Jun 12, 2019, 04:22 PM IST

जयपुर। दोपहर बाद जयपुर में आई बरसात ने गर्मी को धाे दिया। शहर व आस-पास के इलाकों में करीब आधा घंटा हल्की बरसात हुई। इससे तापमान में गिरावट आई। पिछले कई दिनों से भट्टी की तरह तप रहे राजस्थान के अधिकांश शहरों में दो दिन आंधी-बारिश की चेतावनी जारी की गई है। यहां तेज हवाएं चल सकती हैं। जयपुर-चूरू में दोपहर एक बजे तापमान 41 डिग्री, धौलपुर व फलौदी में 42 डिग्री तापमान रहा।  मौसम विभाग ने अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, जयपुर, करौली, कोटा, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, सीकर व टोंक तथा पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, जोधपुर, नागौर, पाली व श्रीगंगानगर में आंधी-बादल गरजने की चेतावनी जारी की है। यहां 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

 

बीती रात चूरू रहा सबसे गर्म

 

राज्य में मंगलवार को सबसे अधिक तापमान जोधपुर के फलौदी में 48.2 डिग्री रहा। तो बीती रात चूरू में अधिकतम तापमान 33.1 डिग्री रहा। बीते 24 घंटों में जयपुर में 2.2 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। इससे पारे में आठ डिग्री तक की गिरावट आई और लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली। जयपुर, उदयपुर और पिलानी सहित कई शहरों में देर शाम आंधी चली और बारिश हुई। जयपुर में मंगलवार को पारा 43.8 डिग्री पर टिका था, जो आंधी-बारिश के बाद 36 डिग्री रह गया।

 

पिछले 11 दिनों से प्रदेश का कोई न कोई शहर देश के सबसे गर्म शहरों की सूची में टॉप पर बना हुआ था, लेकिन आंधी-बारिश ने इस सूची के टॉप-5 तक से हमारे शहरों का नाम धो दिया। धौलपुर पिछले 6 दिन से इस सूची में टॉप पर था। मंगलवार को वहां पारा करीब चार डिग्री गिरा और 47 पर आ गया। गर्मी से कम दबाव का क्षेत्र बना, अरब सागर की हवाओं से बारिश हुई।

 

मौसम विभाग, जयपुर के निदेशक शिव गणेश के अनुसार अरब सागर से उठी हवाओं का रुख पश्चिमी और उत्तरी भारत की ओर था। राजस्थान में अत्यधिक गर्मी के कारण कम दबाव का क्षेत्र बना, जिससे आंधी चली और बूंदाबांदी हुई। बीती रात 12 शहरों में तापमान 30 डिग्री से अधिक रहा।

 

प्रमुख शहरों का न्यूनतम तापमान

 

अजमेर 33.2 डिग्री सेल्सियस
जयपुर 29.7 डिग्री सेल्सियस
डबोक 29.8.0 डिग्री सेल्सियस
बाड़मेर 30.3 डिग्री सेल्सियस
जोधपुर 32.3 डिग्री सेल्सियस
बीकानेर 33.6 डिग्री सेल्सियस
गंगानगर 32.2 डिग्री सेल्सियस

 

 

फोटो : शुभम निमोदिया

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना