राजस्थान / 6000 छात्रों से शिक्षा राज्य मंत्री ने किया संवाद, बोले- खुली आंखों से सफलता के सपने देखें और उसके पीछे लगें रहें

वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बच्चों से जुड़े गोविंद सिंह डोटासरा। वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बच्चों से जुड़े गोविंद सिंह डोटासरा।
X
वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बच्चों से जुड़े गोविंद सिंह डोटासरा।वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बच्चों से जुड़े गोविंद सिंह डोटासरा।

  • छात्रों को रील लाइफ और रियल लाइफ में अंतर करते हुए समय प्रबन्धन पर भी विशेष ध्यान देने पर जोर दिया
  • डोटासरा ने कहा कि सकारात्मक सोच, तनाव पर जीत, कड़ी मेहनत ही सफलता का राज है

Dainik Bhaskar

Jan 16, 2020, 02:50 PM IST

जयपुर. गुरुवार को शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने 6 हजार बच्चों से वीडियो कांफ्रेंस के जरिए संवाद किया। इस दौरान उन्होंने छात्रों को रील लाइफ और रियल लाइफ में अंतर करते हुए समय प्रबन्धन पर भी विशेष ध्यान देने पर जोर दिया। उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम की याद दिलाते हुए कहा कि छात्र खुली आंखों से सफलता के सपने देखे और तब तक उसके पीछे लगे रहें जब तक कि सफलताएं अर्जित नहीं हो जाये।

डोटासरा ने कहा कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परीक्षाओं में टॉपर्स की उत्तर पुस्तिकाएं ऑनलाइन इसीलिए उपलब्ध कराई गई है कि परीक्षा में उत्तर प्रस्तुति का तरीका सभी जान सके। उन्होंने विद्यार्थियों के पूछे सवालों के जवाब में कहा कि सकारात्मक सोच, तनाव पर जीत, कड़ी मेहनत ही सफलता का राज है। उन्होंने विद्यार्थियों को एकाग्रचित होने के लिए प्रतिदिन थकान वाले व्यायाम के स्थान पर हल्का व्यायाम , योग  करने पर भी जोर दिया।

टॉपर्स को दी बधाई

उन्होंने बच्चों को प्रेरणा देते हुए उनकी शंकाओं का भी समाधान किया । उन्होंने प्रदेश के बच्चों को अपनी रुचियों को बनाये रखते हुए जीवन में  निरंतर आगे बढ़ने का आह्वान करते हुए कहा कि वे शिक्षण का उपयोग देश और समाज की भलाई के लिए करे। डोटासरा ने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परीक्षाओं में टॉपर्स को बधाई देते हुए, उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।उन्होंने कहा कि राजस्थान शिक्षा क्षेत्र में तेजी से विकास करने वाले देश के अग्रणी राज्यों में शुमार है। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना