• Hindi News
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Rajasthan Weather Rainfall Data 2019; Rainfall Statistics in Rajasthan, Rajasthan Monsoon Performance of Last 20 years

मानसून का ऑडिट / मानसून 7 दिन से ब्रेक पर, फिर भी 7 संभागाें में से 5 में अब तक अाैसत से ज्यादा बारिश



फोटो उदयपुर से 45 किमी दूर बाघेरी का नाका पर चल रही चादर का है। यहां बड़ी संख्या में लोगों ने संडे की छुट्‌टी मनाई। फोटो उदयपुर से 45 किमी दूर बाघेरी का नाका पर चल रही चादर का है। यहां बड़ी संख्या में लोगों ने संडे की छुट्‌टी मनाई।
X
फोटो उदयपुर से 45 किमी दूर बाघेरी का नाका पर चल रही चादर का है। यहां बड़ी संख्या में लोगों ने संडे की छुट्‌टी मनाई।फोटो उदयपुर से 45 किमी दूर बाघेरी का नाका पर चल रही चादर का है। यहां बड़ी संख्या में लोगों ने संडे की छुट्‌टी मनाई।

  • पिछले साल 1 भी संभाग ने औसत का आंकड़ा नहीं छुआ था, अगले दो-तीन दिन में तेज बारिश का अलर्ट
  • प्रदेश में बारिश हाेनी थी 414.36 मिमी, हाे चुकी 557.28 मिमी, सात दिन से बीलसपुर के गेट खुले हैं, 810 बांधों में से 298 लबालब

Dainik Bhaskar

Aug 26, 2019, 04:01 PM IST

जयपुर. प्रदेश में जुलाई-अगस्त में जमकर बरसने के बाद मानसून फिलहाल एक हफ्ते से ब्रेक पर है। पिछले एक सप्ताह से छिटपुट काे छाेड़कर कहीं से जाेरदार बारिश के समाचार नहीं है। इसके बावजूद अब भी बारिश के अांकड़े पिछले साल अाैर अाैसत से कहीं ज्यादा हैं।

 

प्रदेश में अब तक हुई बारिश के अांकड़ाें पर नजर डालें ताे प्रदेश में अब तक 414.36 मिमी बारिश हाेनी चाहिए थी, लेकिन 557.28% हाे चुकी है। यानी अाैसत से 34.4% ज्यादा। संभागवार अांकड़ें देखें ताे मानसून इस बार सबसे ज्यादा अजमेर पर मेहरबान रहा है। इस संभाग के चाराें जिलाें में अाैसत से 55% ज्यादा बारिश हुई है। हालांकि, पिछले साल 25 अगस्त तक भरतपुर संभाग में सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई थी। इस बार भरतपुर व बीकानेर संभाग में अाैसत से कम बारिश हुई है। जबकि प्रदेश के सभी साताें संभागाें में से इस बार 5 संभागाें में अाैसत से ज्यादा बारिश रिकाॅर्ड हुई।

 

rain

 

 

आखिर मानसून 7 दिन से ब्रेक पर क्यों?
माैसम विशेषज्ञाें के अनुसार मानसून सिस्टम कमजाेर हाेने से राज्य में लाे-प्रेशर एरिया डवलप नहीं हुअा है। इससे प्रदेश में बीते एक हफ्ते से मानसून कमजाेर रहा है अाैर बारिश नहीं हुई। हालांकि, मानसून 15 सितंबर तक प्रदेश में रहेगा। माैसम विभाग का अनुमान है कि अगले तीन से चार दिन राज्य के पूर्वी अाैर दक्षिणी इलाकाें में से एक-दाे स्थानाें पर भारी बारिश हाे सकती है।

 

8 जिलों में सामान्य बारिश

 

rain

 

 

5 जिलों में सामान्य से कम बारिश

 

rain

 

20 जिलों में सामान्य से ज्यादा बारिश

 

rainrain

 

प्रदेश के 4 बड़े बांधों की स्थिति (भराव क्षमता आरएल मीटर में)
 

rain

 

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना