--Advertisement--

आदर्श आचार संहिता  / ई-मित्र प्लस मशीन चलाते ही मुख्यमंत्री का फोटो आ रहा, 700 मशीनें बंद कीं



Moral Code of Conduct : 700 E Mitra machines shut down
X
Moral Code of Conduct : 700 E Mitra machines shut down
  • मशीन बंद होने से लोगों को सेवा का लाभ नहीं मिल रहा
     

Dainik Bhaskar

Oct 14, 2018, 11:28 AM IST

बिलाड़ा (जोधपुर)। ई-गवर्नेंस में तकनीकी प्रगति को बढ़ावा देने के लिए ईमित्र प्लस सेवा के तहत स्थापित की गई मशीनों को आचार संहिता लगने के बाद मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का फोटो डिस्प्ले होने के कारण बंद करना पड़ा है। मशीनें बंद होने से लोगों को सेवा का लाभ नहीं मिल रहा है।

 

छह अक्टूबर से आचार संहिता लग गई थी और प्रशासन को आदर्श आचार संहिता की पालना में मुख्यमंत्री का फोटो डिस्प्ले होने के कारण मशीनों को नए सॉफ्टवेयर अपडेशन तक बंद करना पड़ा।

 

जोधपुर जिले में 700 से ज्यादा मशीनें बंद है। यहां ग्रामीण अपने विभिन्न प्रकार के बिलों सहित अन्य दस्तावेज काम बिना किसी खानापूर्ति के कर सकते थे। 

 

जिले की सभी पंचायतों में स्थित अटल सेवा केंद्रों पर लगभग दो माह पूर्व ई-मित्र प्लस मशीनें स्थापित की गई हैं। जोधपुर जिले के ग्रामीण क्षेत्र में 700 से ज्यादा मशीनें स्थापित की गई है। पहले चरण में ग्रामीण क्षेत्रों के अटल सेवा केंद्रों में मशीनें लगाकर प्रारंभ कर दी गई।

 

सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं किया

 

पावर से कनेक्ट भी कर दी गई, लेकिन सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं किया गया। सामुदायिक चिकित्सालय में तो मशीन अभी पैक ही है। आचार संहिता से अब मशीनों का उपयोग नहीं हो पा रहा है। ये एक अत्याधुनिक कंप्यूटरीकृत कियोस्क है। जिस पर 300 से ज्यादा सरकारी और निजी सेवाएं देने की योजना है। अभी कुछ सेवाएं ही मिल रही हंै। इसको ऑपरेट करने के लिए किसी ऑपरेटर की जरूरत नहीं है। 

 

स्टोरी : चेतनकुमार मालवीय
 

--Advertisement--
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..