कैंपस अपडेट / राजस्थान कॉलेज में 50 साल के इतिहास में पहली बार बनेंगे नेशनल लेवल के बास्केटबॉल और टेनिस ग्राउंड



National level basketball and tennis ground will be built in Rajasthan college
X
National level basketball and tennis ground will be built in Rajasthan college

  • सिंथेटिक कोर्ट किया जाएगा तैयार, वॉकिंग ट्रैक को यूज करे सकेंगे लोग, जल्द होंगे टेंडर
  • नेशनल प्लेयर्स प्रेक्टिस के अलावा और आरयू के डिपार्टमेंट के स्टूडेंट्स भी इसे यूज कर पाएंगे

Dainik Bhaskar

Sep 13, 2019, 12:10 AM IST

जयपुर. राजस्थान कॉलेज के ग्राउंड्स को 50 साल के इतिहास में पहली बार नेशनल-इंटनेशनल लेवल का बनाया जाएगा, जिसके लिए जल्द टेंडर होंगे और यहां न केवल कॉलेज के स्टूडेंट्स, बल्कि नेशनल प्लेयर्स प्रेक्टिस कर सकेंगे और आरयू के डिपार्टमेंट के स्टूडेंट्स भी इसे यूज कर पाएंगे।


पहले फेज में 42 लाख
गाैरतलब है कि कॉलेज कैंपस में कई गेम्स के लिए ग्राउंड हैं, लेकिन वे खस्ताहाल हैं और उन्हें प्रॉपर तरीके से डेवलप नहीं किया गया है। वे सिर्फ खाली मैदान की तरह हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स के लिए प्रेक्टिस करने या टूर्नामेंट कराने के लिए हायर अच्छी सुविधा नहीं है। इस कारण स्टूडेंट्स को अन्य जगहों पर जाना होता है। 10 साल बाद यहां फिजिकल डिपार्टमेंट में परमानेंट स्टाफ की व्यवस्था होने के बाद प्लान तैयार किया गया और ग्राउंड्स को नेशनल लेवल का बनाने के लिए प्रयास शुरू हुए है। इसमें तीन ग्राउंड बोस्केटबॉल, लॉन टेनिस और 400 मीटर सिंडर ट्रैक तैयार किया जाएगा जिसका पहले फेज का बजट करीब 42 लाख रुपए है।

 

सैकंड फेज में ये होंगे तैयार
अभी तक यहां उच्च स्तरीय क्रिकेट ग्राउंड की व्यवस्था नहीं थी, लेकिन अब यहां सैकंड फेज में दोनों साइड पेवेलियन सहित क्रिकेट ग्राउंड होगा। साथ ही एक फुटबॉल ग्राउंड, दो बॉलीवॉल कोर्ट होंगे। करीब डेढ़ किलोमीटर लंबा वॉक वे बनाया जाएगा, जो आम लोगों के भी काम आएगा। हॉकी व ओपन जिम के लिए भी मार्किंग कर ली गई है, जिस पर जल्द काम शुरू किया जाएगा।

 

  • कॉलेज स्टूडेंट्स की लंबे समय से डिमांड थी, जिसको देखते हुए प्लान तैयार किया गया और प्रस्ताव आरयू को भेजा है। जल्द ग्राउंड्स के लिए काम शुरू किया जाएगा। -प्रो. केजी शर्मा, प्रिंसीपल, राजस्थान कॉलेज
  • कॉलेज में पहली बार ग्राउंड्स को वर्ल्ड लेवल का तैयार किया जा रहा है। पहले फेज में 42 लाख रुपए से ज्यादा के टेंडर किए जाएंगे। योजना का प्रारूप बनाकर यूनिवर्सिटी को भेज दिया गया है। -डा. हरवंश गोदारा, सहायक निदेशक, शारीरिक शिक्षा विभाग, राजस्थान कॉलेज
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना