पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Jaisalmer Rajasthan News In Hindi: Pakistani Spy Assigned To Collect Information On Indian Army Arrested Says Official

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दबोचे गए पाकिस्तानी जासूस ने खोले राज; पुलवामा हमले के बाद PAK को दी सेना की जानकारी, ISI से ली थी ट्रेनिंग

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

जयपुर/जैसलमेर. तीन दिन पहल जैसलमेर में पकड़े गए पाकिस्तानी एजेंट नवाब खां ने एटीएस की पूछताछ में कई राज खोले हैं। वह करीब 6 माह पहले पाकिस्तान से लौटा था और तभी से पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के लिए जासूसी कर रहा था। पुलवामा हमले और भारतीय वायुसेना की एयरस्ट्राइक के बाद भी उसने सेना के मूवमेंट की जानकारी लगातार पाकिस्तान को दी। जैसलमेर और बाड़मेर में वह टूरिस्ट गाइड बनकर सेना के मूवमेंट पर नजर रख रहा था और वीडियो कॉल के जरिये सारी जानकारी दुश्मन देश को दे रहा था। तीन दिन की पूछताछ के बाद उसे इंटेलीजेंस के हवाले कर दिया गया है।

6 माह पहले ही पाक से लौटा, तब से गाइड बनकर कर रहा था जासूसी

एटीएस की पूछताछ में सामने आया है कि नवाब खान उर्फ नबीया एक साल पहले माता-पिता को धार्मिक यात्रा के लिए पाकिस्तान ले गया था। वहां एक रिश्तेदार ने उसे आईएसआई एजेंटों से मिलाया। जासूसी के लिए आईएसआई ने उसे 22 दिन की ट्रेनिंग भी दी थी। 6 माह पहले वह पाक से लौटा। तब से ही उसकी जासूसी गतिविधियां बढ़ गई थी। तीन दिन पहले जयपुर एटीएस ने उसे पकड़ा था। पूछताछ में उसने बताया कि आईएसआई एक बार उसके खाते में 5 हजार रु. डाल चुकी है।

इधर, 4 दिन में सेना ने पाक का छठा जासूसी यूएवी गिराया

राजस्थान बॉर्डर पर पाक की घुसपैठ की कोशिश लगातार जारी है। चार दिन के भीतर श्रीगंगानगर में उसने अपना छठा मानव रहित टोही विमान (यूएवी) भेजा लेकिन हमारी सेना ने उसे भी मार गिराया। इसके मलबे की तलाश जारी है। एयर स्ट्राइक के बाद से पाक की राजस्थान सीमा पर हलचल बढ़ गई है। तब से वह अपने 8 यूएवी जासूसी के लिए भेज चुका है। अकेले श्रीगंगानगर बॉर्डर पर 8 दिन में उसने 7 टोही विमान भेजे। मंगलवार को उसने श्रीगंगानगर केे गांव रोहिड़ावाली, मदेरां और क्यू हैड में यूएवी भेजा। भारतीय सीमा में आने की लोकेशन राडार पर मिली तो सेना ने एंटी एयर क्राफ्ट गन से फायरिंग शुरू कर दी। इसी दौरान छह-सात तेज धमाके भी हुए।

बुराक नाम के यूएवी को पाकिस्तान जासूसी के लिए भेज रहा है वह उसके अपने बनाए हुए हैं। 500 किलो वजनी और 7 मीटर लंबे ये यूएवी अपने साथ हवा से जमीन में मार करने वाली 500 किलो वजनी बुराक मिसाइल भी ले जा सकता है। श्रीगंगानगर में पिछले 8 दिन में पाकिस्तान 7 टोही विमान भेजा चुका है। वहीं एयर स्ट्राइक के बाद से अब तक पाक अपने 8 टोही विमान भेज चुका है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

और पढ़ें