पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Jaipur News Parties Contested The Same Caste On 60 Seats Now The Other Castes Are Decisive

दलों ने 60 सीटों पर एक ही जाति को भिड़ाया, अब दूसरी जातियां निर्णायक

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सियासत में सामने वाले पर भारी कैसे साबित हों, यही दांव आखिरी होता है। इसके लिए चाहें भाई को भाई से या जाति को जाति से लड़ाना पड़े। इस बार भाजपा और कांग्रेस ने इसी लाइन पर प्रदेश की 60 सीटों पर एक ही जाति के उम्मीदवारों को आमने-सामने करके जातियों में अंदरूनी संघर्ष की स्थिति पैदा कर दी है। अब तक एक जाति के खिलाफ दूसरी जाति का उम्मीदवार उतारकर समीकरणों को अपने पक्ष में करने की कोशिशें तो होती आई हैं पर इस बार नजारा अलग है। ऐसे में दूसरी जातियां निर्णायक भूमिका निभाएंगी। यानी जाट के सामने जाट, मीणा के सामने मीणा, मेघवाल के सामने मेघवाल और ब्राह्मण के सामने ब्राह्मण उतारा गया है। विचारधारा, मुद्दे और अन्य राष्ट्रीय स्तर की घटनाओं का चुनावों पर कोई खास असर नहीं दिख रहा है। यूपी-बिहार की तर्ज पर राजस्थान में दलों की ओर से की गई इस सोशल इंजीनियरिंग के कारण कई जगह तो खुद दल ही गौण हो गए हैं। मुकाबला रोचक होने के साथ पूरा चुनाव ही जाति आधारित हो गया है।

किसने, किस जाति-वर्ग के कितने उम्मीदवार उतारे
जाति-वर्ग भाजपा कांग्रेस

एससी 34 35

एसटी 28 29

जाट 29 32

राजपूत 26 15

ब्राह्मण 19 22

वैश्य-जैन 14 12

मुसलमान 1 15

गुर्जर 9 12

माली 5 5

यादव 3 5

कलबी/चौधरी 4 1

विश्नोई 3 3

धाकड़ 3 1

सिख 3 1

पंजाबी 3 1

कुम्हार/कुमावत 3 2

रावत 3 1

जाति-वर्ग भाजपा कांग्रेस

खाती/जांगिड़ 2 1

सिंधी 2 -

रैबारी 1 1

कलाल - 1

रावणा-राजपूत 1 2

सिरवी 1 1

लोधा 1 -

डांगी 1 1

जाट जाट : 15 सीटें
सूरतगढ़, हनुमानगढ़, भादरा, लूणकरणसर, सादुलपुर, मंडावा, खंडेला, डीग-कुम्हेर, डेगाना, नावां, ओसियां, बायतू, झुंझुनूं, किशनगढ़ सीट पर भाजपा-कांग्रेस दोनों ने जाट समाज के उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं। मालपुरा में कांग्रेस ने आरएलडी से गठबंधन किया है। यहां आरएलडी और भाजपा ने जाट समाज के प्रत्याशी घोषित किए हैं।

राजपूतों की सीधी भिड़ंत सिर्फ दो सीटों पर, माली कहीं आमने-सामने नहीं
मीणा मीणा : 9 सीटें
सपोटरा, टोडाभीम, राजगढ़, बस्सी, जमवारामगढ़, लालसोट, बामनवास, प्रतापगढ़ और सलूंबर में भाजपा और कांग्रेस की ओर से उतारे गए प्रत्याशी मीणा जाति से हैं।

मेघवाल मेघवाल : 6
खाजूवाला, सुजानगढ़, धोद, जायल, भोपालगढ़ और चौहटन सीट पर दोनों ने मेघवाल उतारे हैं।

प्रदेश में दो सीटों सिवाना और बाली पर दोनों पार्टियों की ओर से राजपूत उतारने से एक ही जाति के दो नेताओं में सीधी भिड़ंत हो रही है। भरतपुर में वैश्य समाज के नेताओं में भिड़ंत हो रही है। यहां भाजपा ने वैश्य समाज से प्रत्याशी उतारा तो कांग्रेस-आरएलडी गठबंधन की ओर से भी वैश्य समाज को टिकट दिया गया। माली कहीं आमने-सामने नहीं।

भील भील : 9 सीटें
झाड़ौल, खैरवाड़ा, डूंगरपुर, सागवाड़ा, चौरासी, घाटोल, गढ़ी, बांसवाड़ा और बागीडोरा सीट पर भाजपा व कांग्रेस की ओर से भील जाति के प्रत्याशी आमने-सामने हैं।

ब्राह्मण ब्राह्मण : 6
कोटा दक्षिण, बूंदी, बीकानेर पश्चिम, हवामहल, सीकर और रतनगढ़ में दोनों ने ब्राह्मण उतारे।

खबरें और भी हैं...