जयपुर / राजस्थान पुलिस में आईटी कैडर की स्थापना की तैयारी शुरु, अगले माह से दिया जाएगा प्रशिक्षण

राजस्थान पुलिस मुख्यालय, जयपुर राजस्थान पुलिस मुख्यालय, जयपुर
X
राजस्थान पुलिस मुख्यालय, जयपुरराजस्थान पुलिस मुख्यालय, जयपुर

  • पुलिस मुख्यालय से लेकर थानों और प्रशिक्षण संस्थानों में लगेंगे टेक्निकल पुलिसकर्मी
  • पुलिस विभाग में पुलिसकर्मियों के लिए क्षमता निर्माण और संवर्धन के लिए होगी ट्रेनिंग

दैनिक भास्कर

Feb 21, 2020, 04:19 PM IST

जयपुर। पुलिस मुख्यालय ने राजस्थान पुलिस में आईटी कैडर की स्थापना की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए महानिदेशक पुलिस भूपेंद्र सिंह ने इस महीने की 28 तारीख डेड लाइन तय की है। संभवतया राजस्थान के सभी विंग्स में इसी अगले महिने की शुरुआत में इसका क्रियान्वयन शुरू हो जाएगा। डीजीपी भूपेंद्र सिंह ने बताया कि राजस्थान पुलिस द्वारा आमजन की सुविधा एवं पुलिस विभाग की दैनिक कार्यप्रणाली में सुधार के लिहाज से विभिन्‍न प्रकार की आई0टी0 एप्लीकेशन्स प्रारम्भ की गई हैं।  जिसमें मुख्यतयाः सीसीटीएनएस परियोजना है।

ये है एप की विशेषता

डीजीपी यादव ने बताया कि आमजन की सुविधा के लिए पोर्टल पर ऑनलाईन शिकायत दर्ज करवाये जाने की सुविधा प्रदान की गई है। इसके अतिरिक्त पुलिस की कार्यप्रणाली में गुणवत्ता बढ़ाने हेतु एवं पारदर्शिता लाने हेतु सीसीटीएनएस के विभिन्‍न मोड्यूल्स तैयार किये गये हैं जैसे जनरल डायरी, केस डायरी, डाइजेस्ट इत्यादि एवं इन मोड्यूल्स का संधारण ऑनलाईन किया जा रहा है।


सिंह ने बताया कि आमजन की सुविधा के लिए पुलिस पोर्टल पर विभिन्‍न एप्लीकेशन यथा चरित्र सत्यापन, नौकरों का सत्यापन, गुमशुदा वस्तुओं की सूचना इत्यादि आरम्भ की गई हैं,जिनके माध्यम से आमजन कहीं से भी इन सुविधाओं का उपयोग कर सकते है। आपातकालीन सहायता हेतु ईआरएसएस परियोजना के अन्तर्गत 112 इण्डिया एप लॉच किया गया है जिसके माध्यम से आपात स्थिति में पुलिस से सम्पर्क किया जा सकता है।

इस प्रकार से रहेगा आईटी प्रशिक्षित हेड कांस्टेबल व कांस्टेबल का पदस्थापन....

डीजीपी,एडीजी एवं आईजी पुलिस सुख्यालय स्तर पर एक हैड कॉनिस्टेबल आई.टी. व एक कॉनिस्टेबल आई.टी., आईजी रेंज स्तर पर एक हैड कॉनिस्टेबल व दो कॉनिस्टेबल, पुलिस कमिश्नर जयपुर में एक हैड कॉनिस्टेबल व 4 कॉनिस्टेबल का पद जबकि पुलिस कमिश्नर जोधपुर में एक हैड कॉनिस्टेबल आईटी व दो कॉनिस्टेबल आईटी के पद होंगे। एसपी या डीसीपी स्तर एक हैड कॉनिस्टेबल व चार कॉनिस्टेबल के पद रहेंगे। 

पुलिस मुख्यालय व अन्य स्तर के एसपी कार्यालय, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (फील्ड) एवं नॉन फील्ड स्तर तथा पुलिस उपाधीक्षक स्तर पर एक-एक कॉनिस्टेबल आईटी का पद रहेगा | पुलिस थाना स्तर पर एक हैड कॉनिस्टेबल व दो कॉनिस्टेबल आईटी के पद रहेंगे।

सीसीपीएस (राज्य) व आरपीए में एक हैड कॉनिस्टेबल व 4 कॉनिस्टेबल, सीसीटीएनएस (हेल्प-डेस्क) में दो हैड कॉनिस्टेबल व 6 कॉनिस्टेबल, सीसीपीएस (कमिश्नरेट) व अन्य प्रशिक्षण संस्थानों में एक हैड कॉनिस्टेबल व दो कॉनिस्टेबल तथा एससीआरबी में चार हैड कॉनिस्टेबल आईटी व बारह कॉनिस्टेबल आईटी के पद रहेंगे ।

हैड कॉनिस्टेबल आईटी एवं कॉनिस्टेबल के  आईटी में चयन का तरीकाः-

वर्तमान में पुलिस विभाग के विभिन्‍न थानों या कार्यालयों में कार्यरत हैड कॉनिस्टेबल व कॉनिस्टेबल जो कि कम्प्यूटर व आईटी में तकनीकी योग्यता रखते हो, पुलिस विभाग की टेलीकम्यूनिकेशन व तकनीकी शाखा में कार्यरत कार्मिक, वे पुलिसकर्मी जो एससीआरबी में सीसीटीएनएस पोर्टल पर या फिर आईसीजेएस पोर्टल पर कार्य कर रहे हो तथा जिन कॉनिस्टेबल को विभाग द्वारा आईटी कार्य हेतु मास्टर ट्रेनर या कम्प्यूटर का प्रशिक्षण दिलवाया गया हो।

मार्च 2020 से दिया जाएगा कांस्टेबल/हैडकांस्टेबल को प्रशिक्षण:

जो हैड कानिस्टेबल, कानिस्टेबल जो कम्प्यूटर / आईटी में पहले से ही योग्यता रखते हों उन्हें पुलिस विभाग में चल रहे विभिन्‍न ऑनलाईन मॉड्यूल्स का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा साथ ही राजकॉप मोबाईल एप्प का भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। टेलीकम्यूनिकेशन एवं तकनीकी शाखा के कार्मिकों को भी सीसीटीएनएस, आईसीजेएस इत्यादि ऑनलाईन मॉड्यूल व राजकॉप मोबाइल एप्प का प्रशिक्षण दिया जाएगा। चयनित कार्मिकों को उनकी योग्यता एवं अनुभव के आधार पर मार्च-2020 से प्रशिक्षित किया जायेगा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना