राजस्थान / सीएम गहलोत बोले- बेरोजगारी और महंगाई लगातार बढ़ रही, देश की अर्थव्यवस्था आईसीयू में

राज्यपाल के अभिभाषण पर विधानसभा में जवाब देते मुख्यमंत्री अशोक गहलोत। राज्यपाल के अभिभाषण पर विधानसभा में जवाब देते मुख्यमंत्री अशोक गहलोत।
X
राज्यपाल के अभिभाषण पर विधानसभा में जवाब देते मुख्यमंत्री अशोक गहलोत।राज्यपाल के अभिभाषण पर विधानसभा में जवाब देते मुख्यमंत्री अशोक गहलोत।

  • विपक्ष बोला हमने जो सवाल उठाए उनका जवाब मुख्यमंत्री ने नहीं दिया
  • भाजपा नेता बोले मुख्यमंत्री का जवाब राजनीतिक था, कोई ठोस बात नहीं  

Dainik Bhaskar

Feb 13, 2020, 06:46 PM IST

जयपुर। विधानसभा में गुरुवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्यपाल के अभिभाषण पर सत्ता पक्ष के नेता के तौर पर जवाब दिया। उन्होंने कहा कि देश में केवल दो लोग राज कर रहे हैं। देश की अर्थव्यवस्था आईसीयू में है। टिड्‌डी समस्या और किसानों की कर्ज माफी सहित कई बड़े मुद्दों पर गहलोत बोले। मुख्यमंत्री के जवाब पर भाजपा के उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने कहा कि जो बातें हमने जाननी चाही थीं इसका मुख्यमंत्री ने जवाब नहीं दिया बल्कि उन्होंने केंद्र सरकार की नाकामियों को गिनाया। मुख्यमंत्री का जवाब राजनीतिक ज्यादा था।       


गहलोत ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि लोगों को नौकरी देने के बजाय नौकरियां खत्म हो रही हैं। देश की अर्थव्यवस्था आईसीयू में जा रही है। महंगाई बढ़ रही है बेरोजगारी बढ़ रही है। मनरेगा में पीएम लगातार बजट कम कर रहे हैं। हमारी सरकार बनते ही मनरेगा में 30 लाख लोगों को रोजगार दिया।

अपने जवाब में मुख्यमंत्री ने नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया पर निशाना साधा। उन्होंने कहा, ''जब आप गृह मंत्री थे तब आपके पास गृह मंत्री का काम था मुझे इसका डाउट है, आप बार-बार मीटिंग लेने के लिए पुलिस मुख्यालय जाते थे। गहलोत ने कहा कि आप मीटिंग लेने नहीं अधिकारियों को डिस्टर्ब करने जाते थे। जो गृहमंत्री एडिशनल एसपी का ट्रांसफर नहीं कर सकता वो कैसा गृह मंत्री होगा।

मुख्यमंत्री ने टिड्डियों के मामले में कहा कि दुनिया के कई देशों में टिड्डियों प्रकोप है। यह विभाग राज्य सरकार नहीं बल्कि केंद्र सरकार के अंतर्गत आता है। इसके नियंत्रण को लेकर सरकार के पास पैसे की कमी नहीं है। बीमा कंपनियों को 500 करोड रुपए ट्रांसफर किए गए हैं। किसानों के हुए नुकसान की बीमा कंपनियां भरपाई करेंगी। 

किसान कर्ज माफी पर भी बोले
 

सीएम ने कहा कि - हमने 20 लाख किसानों के कर्ज माफ किए हैं। तीन दिन में भुगतान कर किसानों को पेमेंट किया गया। राहुल गांधी ने जो वादा किया था उसे हमने पूरा किया है। किसानों की रिण माफी का काम रुका नहीं है। बीजेपी ने आठ हजार करोड़ में से केवल दो हजार करोड़ की माफी की थी। गहलोत ने कहा कि किसानों से वादा किया है कि पांच साल तक बिजली की दरें नहीं बढ़ाएंगे। रिफाइनरी को लेकर उन्होंने कहा, इसकी मॉनिटरिंग हम खुद कर रहे हैं, काम तय समय पर पूरा किया जाएगा।  

मुख्यमंत्री मिलावटखोरी को लेकर भी बोले। उन्होंने कहा कि सरकार इसको लेकर बेहद गंभीर है, मिलावटखोरी को रोकने के लिए कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। सरकार इसे लेकर कठोर कानून लाने की तैयारी कर रही है। निरोगी राजस्थान को लेकर सीएम ने कहा- ''पहला सुख निरोगी काया, दूसरा सुख जेब में हो माया, लोगों को स्वस्थ करें सरकार इसी उद्देश्य के साथ योजना लाई गई।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना