राजस्थान / सरकारी स्कूलों में समय बदलने का आदेश जारी, शुक्रवार से नए समय पर खुलेंगे 65 हजार स्कूल



Rajasthan : government orders new time achedule, 65 thousand achools to reopen on new time
X
Rajasthan : government orders new time achedule, 65 thousand achools to reopen on new time

  • शिक्षा राज्यमंत्री डोटासरा ने बुधवार को घोषणा की थी
  •  अगले ही दिन आदेश जारी, तत्काल प्रभाव से लागू
     

Dainik Bhaskar

Feb 14, 2019, 05:29 PM IST

जयपुर। प्रदेश के 65 हजार सरकारी स्कूल शुक्रवार से बदले हुए समय से खुलेंगे। शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बुधवार को स्कूलों के समय परिवर्तन की घोषणा की थी। गुरुवार को शिक्षा विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया और आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो गए।

 

सरकार के इस निर्णय से प्रदेश के तीन लाख से अधिक शिक्षकों को राहत मिली है। भाजपा सरकार ने स्कूलों के समय में बढ़ोतरी कर दी थी। समय बढ़ोतरी के बाद से ही शिक्षक संगठन इस निर्णय का विरोध कर रहे थे।

शिक्षा ग्रुप-1 की ओर से जारी आदेश के अनुसार 1 अप्रैल से 30 सितम्बर तक एकल पारी स्कूलों का समय सुबह 7:30 से दोपहर एक बजे तक रहेगा और एक अक्टूबर से 31 मार्च तक एकल पारी स्कूलों का समय सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक निर्धारित किया गया है।

 

दो पारी स्कूलों के समय में कोई बदलाव नहीं किया गया है। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो गए हैं। इस कारण शुक्रवार से प्रदेश के सभी सरकारी स्कूल नए समय के अनुसार खुलेंगे।

 

गर्मी में 40 मिनट और सर्दी में 10 मिनट कम चलेंगे स्कूल
 

वर्तमान में एकल पारी स्कूलों में समय अक्टूबर से मार्च तक सुबह 9:30 से दोपहर 3:40 तक और मार्च से सितंबर तक सुबह 8 से दोपहर 2:10 बजे तक है। यानी प्रदेश के सरकारी स्कूल 6 घंटे 10 मिनट तक संचालित होते हैं। स्कूलों का समय बदलने के बाद अब सर्दी में 6 घंटे और गर्मी में 5:30 घंटे ही स्कूल संचालित होंगे।

 

न्यूज : विनोद मित्तल

COMMENT