• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Rajasthan Gram Panchayat Chunav | Rajasthan Gram Panchayat Voting Election Result 2020 Live: Rajasthan Gram Panchayati Raj (Polls) Result Live News

पंचायत चुनाव / दूसरे चरण की 2312 ग्राम पंचायताें में सरपंच और पंच के लिए 74 फीसदी मतदान

बड़ी संख्या में महिलाएं भी वोट डालने पहुंची। बड़ी संख्या में महिलाएं भी वोट डालने पहुंची।
भरतपुर की ग्राम पंचायत रारह में वोट देने पहुची लड़कियां। भरतपुर की ग्राम पंचायत रारह में वोट देने पहुची लड़कियां।
डूंगरपुर की मांडवा खापरडा में लगी मतदाताओं की कतार। डूंगरपुर की मांडवा खापरडा में लगी मतदाताओं की कतार।
डूंगरपुर की मांडवा खापरडा में मतदातान करने आईं युवतियां। डूंगरपुर की मांडवा खापरडा में मतदातान करने आईं युवतियां।
खानपुर मतदान केंद्र के बाहर बच्चे एक प्रत्याशी के पोस्टर के साथ खानपुर मतदान केंद्र के बाहर बच्चे एक प्रत्याशी के पोस्टर के साथ
X
बड़ी संख्या में महिलाएं भी वोट डालने पहुंची।बड़ी संख्या में महिलाएं भी वोट डालने पहुंची।
भरतपुर की ग्राम पंचायत रारह में वोट देने पहुची लड़कियां।भरतपुर की ग्राम पंचायत रारह में वोट देने पहुची लड़कियां।
डूंगरपुर की मांडवा खापरडा में लगी मतदाताओं की कतार।डूंगरपुर की मांडवा खापरडा में लगी मतदाताओं की कतार।
डूंगरपुर की मांडवा खापरडा में मतदातान करने आईं युवतियां।डूंगरपुर की मांडवा खापरडा में मतदातान करने आईं युवतियां।
खानपुर मतदान केंद्र के बाहर बच्चे एक प्रत्याशी के पोस्टर के साथखानपुर मतदान केंद्र के बाहर बच्चे एक प्रत्याशी के पोस्टर के साथ

  • नतीजों के बाद बूंदी, डूंगरपुर में हारे हुए प्रत्याशियों के समर्थकों ने किया उपद्रव
  • सारंपुरा और गड़ा वाटेश्वर के रिटर्निंग ऑफिसर लापरवाही बरतने पर निलंबित

दैनिक भास्कर

Jan 23, 2020, 01:51 AM IST

जयपुर. प्रदेश में पंचायतीराज चुनाव के दूसरे चरण के तहत बुधवार काे 2312 ग्राम पंचायताें में सरपंच-पंच के लिए 74 फीसदी मतदान हुआ। सुबह के समय भरतपुर समेत कई जिलों में सुबह कोहरे और शीतलहर के कारण मतदान धीमा रहा।

अधिकांश पंचायताें में मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हुआ, लेकिन बूंदी जिले की जजावर ग्राम पंचायत में ईवीएम बदलने की फैली अफवाह के चलते पथराव हुआ। बेकाबू भीड़ काे काबू में करने के लिए पुलिस काे तीन हवाई फायर करने पड़े। डूंगरपुर की मांंडेला उपली ग्राम पंचायत में सरपंच का परिणाम घोषित होने के बाद उपद्रवियों ने चार वाहनों में आग लगा दी। मतदान में लगे अधिकारी-कर्मचारियाें को बाहर से बंद कर दिया। अलवर के सारंगपुरा व डूंगरपुर के गड़ा वाटेश्वर के रिटर्निंग अधिकारी कार्य में लापरवाही के कारण निलंबित हुए।

बैलेट पेपर पर प्रत्याशी का नाम नहीं होने से रुकी वोटिंग

  • श्रीगंगानगर की ग्राम पंचायत लालगढ़ में पंच पद के लिए बैलेट पेपर छपाई को लेकर बड़ी गलती सामने आई। वार्ड-4 के बैलेट पेपर में एक पंच पद के प्रत्याशी का नाम नहीं छपा। इसके कारण चुनाव एक बार रुकवाया गया।
  • झालावाड़ के पास अकलेरा के अमृतखेड़ी में ईवीएम में आई गड़बड़ी के कारण कुछ देर के लिए मतदान रोकना पड़ा। बाद में ईवीएम ठीक करने के बाद मतदान शुरू हुआ।
  • सीकर के श्रीमाधोपुर ग्राम पंचायत के लाखनी मतदान केंद्र पर बुजुर्ग प्रत्याशी का वोट सहयोगी द्वारा डालने पर विवाद हो गया। इस दौरान दो पक्षों में धक्का-मुक्की शुरू हो गई। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर दोनों पक्षों को केंद्र से बाहर निकाल दिया।
  • भरतपुर के पास ग्राम पंचायत अजान में जिला निर्वाचन अधिकारी नथमल डिडेल व एसपी हैदर अली जैदी ने संवेदनशील व अतिसंवेदनशील मतदान बूथों का जायजा लिया। 

सरपंच पद के लिए 15334 प्रत्याशी और पंच के लिए 43 हजार प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। मतदान के बाद मतगणना हाेगी और रिजल्ट जारी हाेंगे। उप सरपंच के लिए चुनाव 23 जनवरी को हाेगा। दूसरे चरण में 25 जिलों में 21 सरपंच और 7,466 पंच निर्विरोध चुने जा चुके हैं। 

पति-पत्नी तो भाई-भाई के बीच मुकाबला

दूसरे चरण में जयपुर जिले के कुशलपुरा ग्राम पंचायत में सरपंच पद के लिए हरदेव सिंह चुनाव और उनकी पत्नी भगवती देवी भी चुनाव लड़ रही हैं। भगवती देवी ने सरपंच पद के लिए पति के साथ नामांकन पत्र भरा था, लेकिन समय पर नाम वापस नहीं ले पाने के कारण वह भी चुनाव मैदान में प्रत्याशी हैं। गोविंदगढ़ कस्बे में मोहनलाल कुमावत और उनका भाई छीत्‍तर मल कुमावत सरपंच पद के लिए चुनाव लड़ रहे हैं। इसी तरह सामोद ग्राम पंचायत में देवरानी-जेठानी पंचायत चुनाव में खड़ी हैं। सरपंच पद की उम्‍मीदवार रेखा देवी वर्तमान सरपंच दिनेश चतुर्वेदी की पत्नी हैं। देवरानी संतोष देवी भी चुनाव लड़ रही हैं।

पहले चरण में 81.51 फीसदी हुआ था मतदान

वहीं पहले चरण के चुनाव में सरपंच के 2726 पदों के लिए चुनाव के परिणाम सामने आ चुके हैं। जिसमें 81.51 प्रतिशत मतदान रिकॉर्ड किया गया।

फोटो : नरेश भोई, विश्वजीत और भरतपुर टीम

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना