--Advertisement--

सेरेब्रल पॉल्सी / बीमारी से पीड़ित बेटी की देखभाल के लिए प्रार्थिया को चाइल्ड केयर लीव दें



Rajasthan HC orders to give child care leave to mother of child with cerebr
X
Rajasthan HC orders to give child care leave to mother of child with cerebr

  • राज्य सरकार को भेजा नोटिस, 24 तक मांगा जवाब 
     

Dainik Bhaskar

Oct 13, 2018, 05:10 PM IST

जयपुर। हाईकोर्ट ने सेलेब्रल पॉल्सी बीमारी से पीड़ित बेटी की नियमित देखभाल के लिए प्रार्थिया शिक्षिका को मेंटल हेल्थ एक्ट के तहत चाइल्ड केयर लीव स्वीकृत करने का निर्देश दिया है। साथ ही मामले में राज्य सरकार से 24 अक्टूबर तक जवाब मांगा है।

 

न्यायाधीश एसपी शर्मा ने यह अंतरिम निर्देश ओमेश्वरी की याचिका पर दिया। अधिवक्ता अशोक मुद्दगल व आकाश गौड़ ने बताया कि प्रार्थिया अजमेर के नरवर जगह पर द्वितीय श्रेणी शिक्षक के पद पर नियुक्त थी। उसे वहां पर बेटी की देखभाल के लिए चाइल्ड केयर लीव 16 जुलाई को स्वीकृत की।

 

रेट में दी थी चुनौती

 

इस दौरान उसका ट्रांसफर लोहारवाड़ा हो गया, लेकिन शिक्षा विभाग ने नई जगह पर उसे पूर्व में स्वीकृत चाइल्ड केयर लीव स्वीकृत नहीं की। इसे प्रार्थिया ने रेट (राजस्थान सिविल सेवा अपील अधिकरण) में चुनौती दी। रेट ने सरकार को इस संबंध में निर्णय लेने के लिए कहा, लेकिन सरकार ने उसकी चाइल्ड केयर लीव पर कोई निर्णय नहीं किया। प्रार्थिया ने जब पुन: शिक्षा विभाग में चाइल्ड केयर लीव के लिए आवेदन किया तो उसे मना कर दिया।

 

इसे हाईकोर्ट में चुनौती देते हुए कहा कि प्रार्थिया की जब पूर्व में चाइल्ड केयर लीव मंजूर कर दी थी तो उसे नई जगह ट्रांसफर होने के कारण चाइल्ड केयर लीव के लिए मना नहीं कर सकते। अदालत ने याचिका पर सुनवाई करते हुए प्रार्थिया को चाइल्ड केयर लीव मंजूर करने के लिए कहा।
 

कंटेंट : संजीव शर्मा

Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..