रिपोर्ट / हैल्थ के बाद ‘फूड सेफ्टी इंडेक्स’ में भी पिछड़ा राजस्थान, 100 में से सिर्फ 43 अंक ही मिले



Rajasthan lags behind in Food Safety Index
X
Rajasthan lags behind in Food Safety Index

  • देश में पहले नंबर पर गोवा, दूसरे पर गुजरात और तीसरे पर महाराष्ट्र
  • फूड सेफ्टी स्टेंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया की रिपोर्ट में पांच पैरामीटर्स के आधार पर मिली रैंकिंग

Dainik Bhaskar

Jul 14, 2019, 02:15 AM IST

जयपुर (सुरेन्द्र स्वामी). नीति आयोग की ओर से जारी रिपोर्ट में स्वास्थ्य सूचकांक के बाद अब ‘फूड सेफ्टी इडेक्स’ में भी राजस्थान पिछड़ गया है। प्रदेश की फूड टेस्टिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर व सर्विलेंस, मेनपावर, प्रशिक्षण, जागरुकता, उपकरणों व कंज्यूमर एंपावरमेंट के मामले में 100 में से सिर्फ 43 अंक मिले है, जो बहुत ही खराब स्थिति है।

 

पिछडऩे का प्रमुख कारण विभिन्न तरह की सूचनाओं का वेबसाइट पर अपलोड नहीं करना माना जा रहा है। यह खुलासा केन्द्र सरकार के फूड सेफ्टी स्टेंडर्ड आथोरिटी ऑफ इंडिया नई दिल्ली की ओर सेे ‘फूड सेफ्टी इंडेक्स’ की रिपोर्ट में हुआ है। एफएसएसएआई ने 100 में से 60 से कम अंक वाले राज्यों को फूड सेफ्टी के मामले में कमजोर स्थिति में शामिल किया है।

 

देश में पहले नंबर पर गोवा, दूसरे पर गुजरात, तीसरे पर महाराष्ट्र है। कम अंक मिलने वाले राज्यों में राजस्थान समेत कर्नाटक, छत्तीसगढ़, असम, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, तेलंगाना, त्रिपुरा, उतराखंड तथा वेस्ट बंगाल शामिल है। हालांकि चिकित्सा विभाग के अधिकारियों का दावा है कि देश के अन्य राज्यों की तुलना में होली, दिवाली ही नहीं शिकायत मिलने व समय-समय पर खाद्य पदार्थों में मिलावट के नमूने लिए है।

 

100 में से मिले 43 अंक 

 

मानव संसाधन 20 में से 7
काम्पलीएंस 30 में से 13
फूड टेस्टिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर एवं सर्विलेंस 20 में से 12
ट्रेनिंग एंड केपेसिटी बिल्डिंग 10 में से 3
कंज्यूमर एंपावरमेंट में 20 में से 8

 

 

ये रहीं खामियां : फूड सेफ्टी कमिश्नर के पद पर आईएएस की नियुक्ति नहींं। फुल टाइम फूड सेफ्टी कमिश्नर नियुक्त नहीं। एक भी फूड लैब एनएबीएल से मान्य नहीं। 98 में से सिर्फ 60 एफएसओ काम कर रहे है। 5 हजार 257 में से 3 हजार 147 केसेज पेंडिंग।

 

किस राज्य को कितना स्कोर

 

राज्य अंक
गोवा 84
गुजरात 79
महाराष्ट्र 77
मध्यप्रदेश 76
केरल 76
चंडीगढ़ 76
तमिलनाडु 75
दिल्ली 73
जम्मू और कश्मीर 71
पंजाब 68
यूपी           60

 

 

केन्द्र सरकार की वेबसाइट पर सूचनाएं समय पर अपलोड नहीं हो सकी। समय-समय पर खाद्य पदार्थों में मिलावट रोकने के लिए अभियान चलाए जा रहे है। डॉ.रवि प्रकाश शर्मा, अतिरिक्त निदेशक (ग्रामीण स्वास्थ्य)

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना