समाज से तिरस्कृत बच्ची की कहानी ‘बेबी’

Jaipur News - सिटी रिपाेर्टर.जयपुर ज्याेति कला संस्थान अाैर राजस्थान संगीत नाटक अकादमी की अाेर से रवींद्र मंच पर नाट्य...

Feb 15, 2020, 08:56 AM IST
Jaipur News - rajasthan news 39baby39 the story of a girl who is dispirited from society

सिटी रिपाेर्टर.जयपुर

ज्याेति कला संस्थान अाैर राजस्थान संगीत नाटक अकादमी की अाेर से रवींद्र मंच पर नाट्य गुरु एस.वासुदेव सिंह की स्मृति में अायाेजित किए जा रहे तीन दिवसीय नाट्य समाराेह के दूसरे दिन शुक्रवार को विजय तेंदुलकर के करीब सत्तर बरस पहले लिखे गए नाटक ‘बेबी’ का मंचन किया गया।

जयपुर में ये नाटक सबसे पहले करीब बीस साल पहले माेहम्मद इलियास बेचैन के निर्देशन में खेला गया था। उस समय इस नाटक के बाेल्ड सीन चर्चा का विषय रहे थे। दरअसल इस नाटक में जिन दृश्याें काे बाेल्ड माना गया है वाे दर्शक का अपना नजरिया है। ये दृश्य समाज में नारी की स्थिति के प्रतीकात्मक दृश्य हैं। इस बार इसका मंचन जयपुर थिएटर के अभिनेता विनाेद कुमार जाेशी ने किया।

‘बेबी’ एक अबोध महिला के जीवन पर आधारित है। एक लड़की बेबी जो फिल्मों में अतिरिक्त नायिका के रूप में काम करके अपने जीवन को जीने की सफल कोशिश करती है। उसे उपन्यासों को पढ़ने और उनकी सफल नायिकाओं को अपने जीवन में अंतरित करने का शौक है। वह उन काल्पनिक पात्रों की तरह सुखी जीवन का ढांचा अपने में उतारने की कोशिश करती है, पर वास्तविकता में वो जानती है कि वह अपने जीवन से नाखुश और दुःखी है क्योंकि, इस पुरुष प्रधान समाज ने उसे ऐसे नरक में भेज दिया है कि वह वहां से लाखों कोशिशों के बाद भी वापस नहीं आ सकती। निर्देशक विनाेद जाेशी ने बेबी के किरदार को बहुत ही बेहतरीन तरीके से दर्शकों के सामने लाने की कोशिश की है।

स्त्री की वास्तविक स्थति का अाईना

वैसे लेखक विजय तेंदुलकर ने कई अच्छे नाटक लिखे पर नाटक ‘बेबी’ एक ऐसा आईना है जो स्त्री की वास्तविक स्थिति को समाज के सामने रखने का साहस दिखाता है। विनाेद ने अपने निर्देशन की शानदार छाप इस नाटक के माध्यम से छोड़ी है। पुरुष प्रधान समाज में स्त्री की हैसियत क्या है? क्या यह हैसियत महज़ एक सेवा करने वाली दासी की है या वासना तृप्ति करने वाली एक वस्तु की? कुछ एेसे ही सवालाें से सराबाेर है नाटक बेबी।

इन्होंने किया अभिनय

गाैरव निर्वाण, नरेश प्रजापत, पल्लवी कटारिया अाैर विनाेद कुमार जाेशी।

X
Jaipur News - rajasthan news 39baby39 the story of a girl who is dispirited from society
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना