पॉलिसी में ‘लीकेज’, मल्टीस्टोरी को दो साल में भी पेयजल कनेक्शन नहीं

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:11 AM IST

Jaipur News - निगम के 50 फीसदी एरिया में बीसलपुर योजना से पेयजल सप्लाई हो रही है। शेष इलाके की कॉलोनियों में सरकारी प्राइवेट...

Jaipur News - rajasthan news 39leakage39 in policy multi storey no drinking water connection in two years
निगम के 50 फीसदी एरिया में बीसलपुर योजना से पेयजल सप्लाई हो रही है। शेष इलाके की कॉलोनियों में सरकारी प्राइवेट ट्यूबवेल व टैंकरों के जरिए पानी की सप्लाई होती है। जगतपुरा, आगरा रोड, हरमाड़ा, सीकर रोड, बैनाड़ रोड, पृथ्वीराज नगर, सांगानेर, सिरसी रोड इलाके में मल्टीस्टोरी बिल्डिंग को सरकारी पानी के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। यहां पर किसी भी मल्टीस्टोरी बिल्डिंग के कनेक्शन मांगने पर सिस्टम काॅस्ट की 50 फीसदी राशि वसूल होने तक नया सिस्टम तैयार नहीं होगा। जगतपुरा क्षेत्र में टंकियां व पंप हाउस पर काम हो रहा है। वहीं राइजिंग लाइन डाली जा रही है। लेकिन यहां पर वितरण सिस्टम बाद में विकसित किया जाएगा।

पानी कनेक्शन देने में ये है उलझन






अधीक्षण अभियंता ही करेंगे फैसला

विभाग का मौजूदा पेयजल सप्लाई सिस्टम केवल एक, दो मंजिला भवनों की पेयजल डिमांड पर ही डिजाइन किया हुआ है। ऐसे में अधिकतर कॉलोनियों में केवल 3 इंच की वितरण पाइपलाइन है। मल्टीस्टोरी बिल्डिंग में पानी की डिमांड भी 5 से 10 गुना तक बढ़ जाएगा। ऐसे में सिस्टम दुबारा बनाना पडेगा। ऐसे में मल्टीस्टोरी बिल्डिंग को पानी कनेक्शन देने पर अधीक्षण अभियंता ही निर्णय कर पाएंगे।

X
Jaipur News - rajasthan news 39leakage39 in policy multi storey no drinking water connection in two years
COMMENT

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543