शक्ति में विश्वास, मेरी जिंदगी में पांच तत्वों का महत्व : अश्विन

Jaipur News - मैं शक्ति में विश्वास करता हूं। इस शक्ति को मैने महसूस किया है। किताब ‘कृष्णा की ’ पहली कॉपी मैंने सिद्धिविनायक...

Jan 24, 2020, 08:31 AM IST
Jaipur News - rajasthan news belief in power importance of five elements in my life ashwin
मैं शक्ति में विश्वास करता हूं। इस शक्ति को मैने महसूस किया है। किताब ‘कृष्णा की ’ पहली कॉपी मैंने सिद्धिविनायक मंदिर में रखी। गणेश जी के साथ मीटिंग करते हुए कहा,प्लीज इसे पढ़ें। मैं उनकी शक्ति में विश्वास करता हूं। जब हम इस शक्ति को समझ जाते हैं तो रिजल्ट अनडिफाइंड हो जाते हैं। यही वजह है, मेरी कलाई में पांच अलग-अलग बैंड बंधे हुए हैं। यह बैंड अलग-अलग मंदिर, दरगाह और गुरुद्वारे के हैं। जब भी मैं किताब लिखने बैठता हूं तो शिव के बारे में नहीं, शक्ति के बारे में सोचता हूं।

पांच शक्तियों के कारण ही लिख पाता हूं : मेरी जिंदगी में पांच तत्वों का महत्वपूर्ण रोल है। पंचामृत में पांच तत्व होते हैं, महाभारत में पांच गांव मांगे गए, भीष्म पितामह के फ्लैग में पांच स्टार थे, पांडव पांच भाई थे। प्राचीन इजिप्ट और पिरामिड में भी पांच चेहरे थे। इसी तरह मेरी जिंदगी में पांच शक्तियां हैं- मां, बहन,प|ी, राखी बहन और पांचवी महाशक्ति पांच धागा।

लक्ष्मी और सरस्वती दोनों साथ रखें : मारवाड़ी परिवार में बैलेंस शीट लिखना सिखाया जाता है। ना कि किताब लिखना। जब बच्चा जन्म लेता है उसकी जीभ पर एक बूंद शहद रखा जाता है जिससे वाे बड़े होकर मीठी जुबान से बिजनैस कर सके। मेरे अंकल रामगोपाल गुप्ता मेरी जिंदगी में बदलाव लाए। उन्होंने मुझे समझाया,लक्ष्मी और सरस्वती दोनों का जिंदगी में होना जरूरी है। यदि सरस्वती चली गई तो लक्ष्मी इधर-उधर जाने के लिए भटकेगी। इसलिए लक्ष्मी का पीछा मत करो, सरस्वती को हमेशा साथ रखाे। साथ ही संतुलन के लिए गणेश को बीच में रखें।

दो बड़ी सभ्यताओं की कहानी : अश्विन ने कहा, सोनाली मेरे लिए लकी चार्म है। इस किताब में आधी कहानी इंडिया और आधी कहानी चाइना की है। दो बड़ी सभ्यताओं पर आधारित यह बहुत ही पॉपुलर फिक्शन है। इसमें उस वक्त की कहानी है, जब बुद्ध भारत से चाइना गए थे।

सेशन : द वॉल्ट ऑफ विष्णु

स्पीकर्स : अश्विन सांघी अाैर सोनाली बेंद्रे

X
Jaipur News - rajasthan news belief in power importance of five elements in my life ashwin
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना