पानी में धनिया पाउडर, काली मिर्च व दालचीनी उबालकर पीने से एलर्जी में मिलेगा फायदा

Jaipur News - डाॅ.ओपी दाधीच, आयुर्वेदिक एक्सपर्ट, राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान,जयपुर फास्ट फूड, अचार, साॅस सहित अन्य...

Feb 15, 2020, 08:50 AM IST
Jaipur News - rajasthan news boiling coriander powder black pepper and cinnamon in water will help in allergy

डाॅ.ओपी दाधीच, आयुर्वेदिक एक्सपर्ट, राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान,जयपुर

फास्ट फूड, अचार, साॅस सहित अन्य खाने-पीने की चीजों में इस्तेमाल होने वाले प्रिजर्वेटिव से एलर्जी बढ़ रही है। इनमें मौजूद रंग व प्रिजर्वेटिव टॉक्सिन एलर्जन पैदा करके स्किन, राइनाइटिस जैसी एलर्जी पैदा करते हैं। एलर्जी, अस्थमा में घर पर मौजूद चीजों का सेवन करने से फायदा मिलेगा।

गर्म तेल में कोई भी नमक डालकर गर्म करें। इस तेल को छाती व पीठ पर लगाने से फायदा मिलेगा। इसी तरह गर्म अजवाइन की पोटली सूंघे। हर्बल ऑयल सूंघने से रेस्प्रेरिटरी सिस्टम में रिलीफ मिलने से फायदा होता है।

एक गिलास पानी में एक चम्मच चोकर उबालें। थोड़ा-सा नमक, हल्दी गुड डालकर पिएं। इससे राइनाइटिस में फायदा मिलेगा। जिन्हें नाक से सांस लेने में परेशानी होती है। उन्हें भी रिलीफ मिलेगा।

तुलसी, अदरक, मीठे पान का पत्ता का पेस्ट बना लें। इसमें पिपरमेंट मिलाकर लेने से एलर्जन का असर कम होगा। एलर्जी से रिलीफ मिलता है। अस्थमा की संभावना घटती है।

जिन्हें परागकण की वजह से एलर्जी होती हैं। वे नाक पर दो से तीन बूंद नारियल तेल लगाकर घर से बाहर निकलें। इससे एलर्जी में फायदा मिलेगा।

.एक कप पानी में धनिया पाउडर, दो काली मिर्च, दालचीनी उबालकर पिएं। इससे पॉल्यूशन से होने वाले एलर्जन से छुटकारा मिलेगा।
एलर्जी से छुटकारा मिलेगा।

7**

6**

5**

4**

3**

अस्थमा और राइनाइटिस होने पर सुबह-शाम 25 दिन तक काली पीपल का पाउडर लें। पानी में उबालकर उन्नाव व चिरौंजी खाने से अस्थमा में रिलीफ मिलेगा। स्किन एलर्जी होने पर नारियल तेल में कपूर मिक्स कर लगाएं।

2**

Ayurvedic Formula

एलर्जी व अस्थमा में कच्ची हल्दी खाना बेहद फायदेमंद हैं। एक गिलास दूध में एक गिलास पानी मिलाएं। इसमें हल्दी को जब तक उबालें तब तक इसका पानी खत्म नहीं हो जाएं। एडल्ट कम से कम दस ग्राम हल्दी लें।

1**

X
Jaipur News - rajasthan news boiling coriander powder black pepper and cinnamon in water will help in allergy

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना