प्याज खाने से घटेगा कोलेस्ट्रॉल, कैंसर और लू से होगा बचाव

Jaipur News - हैल्थ रिपोर्टर जयपुर प्याज काटते समय आंसू आने पर हम परेशान जरुर होते हैं, लेकिन हमें यह मालूम नहीं कि...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:21 AM IST
Jaipur News - rajasthan news cholesterol cancer and lu will protect from eating onions
हैल्थ रिपोर्टर
प्याज काटते समय आंसू आने पर हम परेशान जरुर होते हैं, लेकिन हमें यह मालूम नहीं कि यह भी अनार, ग्रीन टी की तरह सुपरफूड है। इस मौसम में रोजाना एक प्याज खाने से हीट स्ट्रोक से ही बचाव नहीं होगा। बल्कि इससे कोलेस्ट्रॉल घटेगा। साथ ही कैंसर,डायबिटीज सहित कई बीमारियों से बचाव हो पाएगा।

...जानिए एक प्याज खाने के फायदे

l हल्दी-प्याज से नहीं बनेंगीं कैंसर सैल्स

रोजाना डाइट के जरिए हमारे शरीर में कैंसर सैल्स पैदा करने वाले कॉर्सिनोजेनिक कंपाउंड बनते हैं। इसमें मौजूद ऑर्गेनोसल्फर कंपाउंड कैंसर बनाने वाले एजेंट्स को बनने सेे रोकते हैं। हल्दी के साथ प्याज खाने से आंत व कोलोन कैंसर का खतरा काफी हद तक कम होता है।

l फूड पॉइजनिंग से बचाने में मददगार

प्याज में कुछ विशेष तरह के एंटी-बैक्टीरियल कंपाउंड होते हैं। इसे काटते समय जो रस निकलता है। इस जूस से माइक्रोऑर्गेनिज्म की ग्रोथ धीमी पड़ती है। यह फूड पॉइजनिंग को रोकने में मददगार है। इसलिए अगर खाने में प्याज खाएंगे तो बीमार कम पड़ेंगे।

l एलर्जी में मिलेगा रिलीफ

इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट क्यूरेसिएटिन एलर्जी और सूजन पैदा करने वाले कपाउंड को बनने से रोेकते हंै। इस मौसम में होने वाली एलर्जी में रिलीफ मिलेेगा। खाने के बाद प्याज खाने से शरीर में मौजूद इंसुलिन की मात्रा बढ़ जाती है। टाइप-2 डायबिटीज में जब इंसुलिन काम करना बंद कर देता है। ऐसे में,रोजाना प्याज खाने से शरीर में मौज्ूद इंसुलिन काम करता। इससे डायबिटीज कंट्रोल रहती है । यह ब्लड क्लॉट्स की रिस्क घटाता है।

l नींद और मूड में सुधार

इसमें पाए जाने वाले एक विशेष तरह का अमिनाे एसिड विशेष तरह के हॉर्मोन सिरेटोनिन, डोपामाइन रिलीज करता है। यह मूड को स्थिर और खुश रखता है। इससे अच्छी नींद आएगी और भूख भी लगेगी। पर्याप्त मात्रा में पाए जाने वाला फोलेट डिप्रेशन की रिस्क घटाते हुए थकान नहीं होने देता है।

try this

जल्द डैमेज नहीं होंगे टिश्यूज अौर सैल्स

प्याज में विटामिन-सी, फाइबर, फॉलिक एसिड, कैल्शियम और आयरन पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है। एक विशेष तरह का एंटीऑक्सीडेंट क्यूरेसिएटिन हमारे सैल्स व टिश्यूज को डैमेज करने वाली प्रकिया को धीमा बनाते है। साथ ही यह ब्लड प्रेशर को मेन्टेन रखते हुए आटर्रीज को सॉफ्ट बनाते है। एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को घटाते हुए लोगों में कार्डियोवस्कुलर डिसऑर्डर की रिस्क घटाता है। इससे हार्ट हैल्दी बना रहता है।

X
Jaipur News - rajasthan news cholesterol cancer and lu will protect from eating onions
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना