प्रदेश भर में जल्द ही शैम्पू के पाउच में मिल सकेगा कुकिंग अाॅयल

Jaipur News - सिटी रिपोर्टर

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 08:30 AM IST
Jaipur News - rajasthan news cooking shishu can be found in shampoo pouches soon across the state
सिटी रिपोर्टर
बाजार में धड़ल्ले से बिक रहे खुले खाने के तेल पर राज्य सरकार तमाम कोशिशों के बावजूद रोक नहीं लगा सकी। इसीलिए आटे और दूध की तर्ज पर सरकार ने अब राजस्थान, हरियाणा और पंजाब में प्राइवेट कम्पनियों के सहयोग से खाने के तेल को फोर्टिफाइड कर बाजार में उतारा है। इसके तहत जल्दी ही शैम्पू के पाउच के रूप में कुकिंग अाॅयल मिल सकेगा।

साथ ही इन अाॅयल की क्वालिटी को बरकरार रखने और क्वालिटी इम्प्रूव करने के लिए गुरुवार को जयपुर और अलवर डिस्ट्रिक्ट की मीटिंग जयपुर में हुई। इस अवसर पर तीनों राज्यों की सरकारों ने फूड फोर्टिफिकेशन प्रोजेक्ट के तहत ग्लोबल अलायंस फाॅर इम्प्रूव्ड न्यूट्रिशियन (गैन) के साथ मिलकर मुहिम चलाई है। क्वालिटी इम्प्रूव होने से खुले तेल की वजह से होने वाली बीमारियों से निजात मिलेगी। फोर्टिफाइड अाॅयल में गुणवत्ता का ध्यान रखते हुए विटामिन ‘ए’ और विटामिन ‘डी’ शामिल हैं।

क्वालिटी इम्प्रूवमेंट पर हुई मीटिंग:-

राजस्थान सरकार के फूड सेफ्टी कमिश्नर ने 29 मई को ट्रेनिंग के अाॅर्डर जारी किए। यह आदेश चीफ मेडिकल एंड हैल्थ अाॅफिसर्स यानी डिस्ट्रिक्ट लेवल अाॅफिसर्स को दिए गए। जिसमें यह साफ कहा गया है कि निजी कम्पनियों के साथ मिलकर ट्रेनिंग प्रोग्राम होंगे। इसी आदेश के तहत गुरुवार को ‘कैपेसिटी बिल्डिंग अाॅन इम्प्रूविंग क्वालिटी अाॅफ अाॅयल फोर्टिफिकेशन इन राजस्थान’ की अाईअाईएचएमअार में मीटिंग हुई। फोर्टिफाइड अाॅयल को खुले में ना बेचकर पैकिट में बेचने से लेकर उन पर लैबलिंग जैसे विषयों को डिस्कस किया गया। हालांकि पहले चरण में कोटा, उदयपुर और अजमेर के अाॅयल डिपार्टमेंट के हैड क्वार्टर में ट्रेनिंग पूरी कर ली गई है। 15 जून को जोधपुर, 17 को बीकानेर और 19 जून को भरतपुर हैडक्वार्टर में फोर्टिफिकेशन की ट्रेनिंग दी जाएगी। ट्रेनिंग के दौरान अाॅयल की पैकेजिंग, तेल की शुद्धता, माइक्रो न्यूट्रिएंट कंटेंट, फोर्टिफिकेशन अाॅयल की क्वालिटी और विटामिन्स से लेकर लैबलिंग जैसे विषयों पर डिस्कस किया जाएगा।

जयपुर में अाॅयल फोर्टिफिकेशन की क्वालिटी इम्प्रूव करने की मीटिंग हुई, जिसमें कुकिंग अाॅयल की क्वालिटी बेहतर करने से लेकर पैकेजिंग जैसे विषयों पर चर्चा हुई।

-डॉ. पी आर सोडानी, प्रोजेक्ट डायरेक्टर, फूड फोर्टिफिकेशन प्रोजेक्ट

X
Jaipur News - rajasthan news cooking shishu can be found in shampoo pouches soon across the state
COMMENT