किशनगढ़ टोल की 25% फास्टैग लेन पर 30 दिन कैश पेमेंट की छूट

Jaipur News - सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने बुधवार से सभी वाहनों के लिए फास्टैग जरूरी कर दिया गया है। लेकिन कई हाइवे ऐसे...

Jan 16, 2020, 08:35 AM IST
Jaipur News - rajasthan news discount of 30 days cash payment on 25 fastg lane of kishangarh toll
सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने बुधवार से सभी वाहनों के लिए फास्टैग जरूरी कर दिया गया है। लेकिन कई हाइवे ऐसे हैं, जहां टोल पर कैश का चलन ज्यादा है। इसको ध्यान में रखते हुए सरकार ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के 65 टोल नाकों पर नियम में 30 दिन के लिए छूट दी है। इन 65 टोल नाकों पर 25 फीसदी फास्टैग लेन को 30 दिन के लिए मिले-जुले भुगतान वाली लाइन में बदलने की छूट दी गई है। हाइब्रिड या मिली-जुली लेन में फास्टैग भुगतान और नकद भुगतान करने वाले, दोनों प्रकार के वाहन जा सकते हैं। जिन टोल नाकों पर छूट दी गई है, उनमें जयपुर-अजमेर रोड पर किशनगढ़ और गेगल और उदयपुर का नेगदिया शामिल है।

सभी वाहनों के लिए फास्टैग लागू...देश के 65 टोल पर चालकों को राहत

छूट नहीं, ये अलार्म है... 30 दिन की व्यवस्था अस्थायी, अब भी फास्टैग न लगवाया तो दोगुना टोल भरने को तैयार रहिए

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि यह अस्थाई व्यवस्था 30 दिन के लिए है। एनएचएआई के आग्रह पर यह कदम उठाया गया है, जिससे नागरिकों को किसी तरह की असुविधा ना हो। सरकार ने 15 दिसंबर से एनएचएआई के सभी टोल प्लाजा पर फास्टैग आधारित इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सिस्टम लागू किया है। इसके तहत टोल प्लाजा की कम से कम 75 प्रतिशत लेन पर नकद भुगतान पर रोक लगा दी गई है।

इन राज्यों के टोल पर छूट... जिन टोल पर छूट है, उनमें यूपी, गुजरात, राजस्थान, पंजाब, चंडीगढ़ और आंध्र प्रदेश के टोल शामिल हैं। मंत्रालय ने एनएचएआई के चेयरमैन एस एस संधू को लिखे पत्र में कहा कि इन 65 टोल पर यातायात की स्थिति के अनुसार 25 फीसदी तक ‘फास्टैग लेन ऑफ फी प्लाजा' को अस्थाई रूप से हाइब्रिड लेन में बदला जा सकता है।

X
Jaipur News - rajasthan news discount of 30 days cash payment on 25 fastg lane of kishangarh toll
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना