बुजुर्ग रात में नींद डिस्टर्ब नहीं होने दें, याददाश्त पड़ेगी कमजोर **

Jaipur News - डॉ. दिनेश खंडेलवाल, सीनियर न्यूरोलॉजिस्ट, एसएमएस हॉस्पिटल जयपुर Latest update जयपुर|ओल्ड एज में व्यक्ति की याददाशत...

Feb 22, 2020, 08:36 AM IST
Jaipur News - rajasthan news do not let the elderly disturb sleep at night memory will be weak

डॉ. दिनेश खंडेलवाल, सीनियर न्यूरोलॉजिस्ट, एसएमएस हॉस्पिटल जयपुर

Latest update

जयपुर|ओल्ड एज में व्यक्ति की याददाशत कमजोर नहीं पड़े। ना ही साेचने की क्षमता कमजोर हो पाए। इसके लिए बुजुर्गो काे टुकडों में आने वाली नींद लेने से बचना चाहिए। शांत नींद नहीं लेने के कारण ब्रेन में सूजन आना शुरू हो जाता है। ब्रेन की कुछ कोशिकाओं की एजिंग तेज होने से कॉग्नेटिव फंक्शन कम होते हैं। इससे उनकी याददाशत और सोचने की क्षमता कम हो जाती है। क्योंकि दिमाग और शरीर के बीच में एक हारमोनी होती। सरकेडियम रिदम में दिमाग व शरीर एक-दूसरे से जुड़े रहते हैं। नींद पूरी हाेने पर ही इस रिदम का शरीर पर असर पड़ता है। नींद बाधित होने के साथ-साथ यह रिदम भी प्रभावित होती है। इससे कई तरह की साइकोलाॅजिकल प्रॉब्लम रहना शुरू हो जाता है। साथ ही सिरदर्द व तनाव रहना सामान्य है।

ऐसे में, बुजुर्गो को डिमेंशिया होने की संभावना बढ़ जाती है। उम्र डेढ़ साल तक हो जाती है। इसलिए इस बीमारी से बचने के लिए बुजुर्गों को आठ घंटे की प्रॉपर स्लीप लेनी चाहिए। जिन कारणों से रात में नींद डिस्टर्ब होती है। उन कारणों को दूर करना चाहिए। अगर किसी व्यक्ति को प्रोस्टेट या रात में बार-बार यूरीन जाने की बीमारी है। इसका इलाज करवाएं। ताकि रात में नींद टूटे नहीं। वे साउंड स्लीप ले सके। याददाश्त बनी रहे। साइंस एडवांस जर्नल में यह स्टडी प्रकाशित हुई है। एक अन्य स्टडी में यह भी पाया गया है कि गहरी नींद लेने से ब्रेन में मौजूद कुछ प्लार्क क्लियर होते हैं। इनके क्लियर होने से ब्रेन में सर्कुलेशन बढ़ता है। इससे ब्रेन एक्टिव व हैल्दी रहता है। व्यक्ति की याददाशत लंबे समय तक बनी रहती हैं। इसलिए ओल्ड एज में व्यक्ति को पर्याप्त नींद लेनी चाहिए। वहीं, पार्किंसन पेशेंट्स में स्लीप बिहेवियर डिसऑर्डर हो सकता है। वह रात में उठकर चिल्लाता है। चिल्लाने और खुद को नियंत्रित रख पाने से पेशेंट व पार्टनर को चोट भी लग सकती है। ऐसा करके, फिर वो वापस सो जाता है।

X
Jaipur News - rajasthan news do not let the elderly disturb sleep at night memory will be weak

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना