डॉक्टरों का रिटायरमेंट 70 साल और राइट टू हेल्थ जल्द : गर्ग

Jaipur News - जयपुर | जानलेवा बीमारी मीजल्स -रुबेला को राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल करने पर 9 माह से लेकर 15 साल तक की उम्र...

Jul 14, 2019, 08:40 AM IST
जयपुर | जानलेवा बीमारी मीजल्स -रुबेला को राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल करने पर 9 माह से लेकर 15 साल तक की उम्र के बच्चों को निशुल्क टीका लगेगा। अभियान के तहत प्रदेश के 2 करोड़ 26 लाख बच्चों के एमअार का टीका 22 जुलाई से लगेगा। चिकित्सा, शिक्षा, महिला एवं बाल विकास समेत अन्य विभागों के सहयोग से तैयारी कर ली है। यह जानकारी चिकित्सा राज्य मंत्री डॉ.सुभाष गर्ग ने शनिवार को एनएचएम, यूनिसेफ एवं विश्व स्वास्थ्य संगठन के सहयोग से होलीडे-इन होटल में एमअार वैक्सीन पर आयोजित राज्य स्तरीय कार्यशाला के दौरान दी। उन्होंने कहा कि रिटायरमेंट उम्र 70 वर्ष और राइट टू हेल्थ जल्द शुरू की जाएगी। उन्होंने राजस्थान समेत तीन अौर राज्यों में एमआर वैक्सीन की शुरुआात देरी से करने पर सवाल खड़े किए। डॉ.गर्ग ने बजट में आमजन को अपने घर के पास ही इलाज की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए खोली जाने वाली ‘जनता क्लीनिक’ के बारें में कहा कि इन्फ्रास्ट्रक्चर, मेन-पावर व उपकरणों की उपलब्धता के हिसाब से स्थापित की जाएगी। आरयूएचएस कॉलेज से जुड़े अस्पताल में रिटायर्ड डॉक्टरों को लगाना चाहिए। जिससे आसपास क्षेत्र के मरीजों को इलाज मिलें। डॉ.प्रदीप हलधर ने बताया कि मीजल्स और रुबेला से शरीर पर दाने, नाक बहने के साथ ही तेज बुखार आता है। मीजल्स में लापरवाही बरतने से बच्चों की मौत भी हो सकती है। रुबेला से सबसे ज्यादा नुकसान गर्भस्थ शिशु को होता है।

कार्यशाला में अतिरिक्त मुख्य सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) रोहित कुमार सिंह, अतिरिक्त मिशन निदेशक (एनएचएम) शंकर लाल कुमावत, केन्द्र सरकार के डिप्टी कमिश्नर (इम्यूनाइजेशन) डॉ.प्रदीप हलधर, आइसीडीएस कमिश्नर सुषमा अरोड़ा, निदेशक (जन स्वास्थ्य) डॉ.वी.के.माथुर, परियोजना निदेशक ( टीकाकरण) डॉ.एस.के.गर्ग, यूनिसेफ की कम्यूनिकेशन स्पेशलिस्ट सुचोरिता, यूनिसेफ नई दिल्ली की कम्यूनिकेशन आफिसर सोनिया सरकार के अलावा विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना