पहली बार 6584 हजयात्री मुकद्दस सफर पर जाएंगे

Jaipur News - जयपुर | प्रदेश से मुकद्दस सफर हजयात्रा की उड़ान का सिलसिला 20 जुलाई से शुरू हाेगा। पहली बार राजस्थान से 6584 हज यात्री...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 08:25 AM IST
Jaipur News - rajasthan news for the first time 6584 pilgrims will travel
जयपुर | प्रदेश से मुकद्दस सफर हजयात्रा की उड़ान का सिलसिला 20 जुलाई से शुरू हाेगा। पहली बार राजस्थान से 6584 हज यात्री इस बार मुकद्दस सफर पर जाएंगे। इनमें 3275 पुरुष, 3309 महिलाएं अाैर 5 बच्चे शामिल हैं। मक्का मदीना में हजयात्रा पूरी कर हाजियाें के वतन लाैटने का सिलसिला 1 सितंबर से शुरू हाेगा। इस बार हज कमेटी काे प्रदेशभर से 10805 अावेदन मिले थे। 26 महिलाएं भी गैर मेहरम काेटे से हज यात्रा पर जाएंगी। हज कमेटी सदस्य मुश्ताक अहमद रंगरेज ने बताया कि हजयात्रा काे लेकर स्टेट हज कमेटी ने तैयारियां शुरू कर दी है अाैर संभावना है कि 20 जून बाद से हजयात्रियाें के लिए टीकाकरण शिविर अायाेजित हाेंगे।

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने हज हाउस का लिया जायजा : हजयात्रा की तैयारियाें के बीच अल्पसंख्यक मामलात मंत्री सालेह माेहम्मद ने रामगढ़ माेड़ स्थित हज हाउस का निरीक्षण किया। इस दाैरान मंत्री ने अधिकारियाें काे हजयात्रा से पूर्व हजयात्रियाें के लिए ठहरने की व्यवस्था के साथ बिजली-पानी की अापूर्ति की सुचारू व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

हज व उमरा के दीनी मसाइल समझाए

राजस्थान हज ट्रेनर्स की अाेर से पांच दिवसीय हज ट्रेनिंग कैम्प में करीब एक हजार हज यात्रियाें काे हज व उमरा के बारे में दीनी मसाइल समझाए गए। कैम्प के संयाेजक हज कमेटी के पूर्व सदस्य माेहम्मद सादिक ने बताया कि शिविर में जयपुर शहर के अलावा अन्य शहराें के हजयात्री भी शामिल हुए। हरमैन शरीफैन हज वेलफेयर साेसायटी की अाेर से ट्रेनिंग कैम्प शनिवार से रामगंज, बाबू का टीबा स्थित बड़वाली मस्जिद में सुबह 9 से दाेपहर 1 बजे तक अायाेजित हाेगा।

X
Jaipur News - rajasthan news for the first time 6584 pilgrims will travel
COMMENT