कलेक्टर जगरूप सिंह यादव के खिलाफ सरकार ने अभियोजन स्वीकृति वापस ली

Jaipur News - जयपुर। कलेक्टर जगरूप सिंह यादव को सांभर इलाके में एक व्यक्ति को 220 वर्ग मीटर पट्टा जारी करने के 30 साल पुराने मामले...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 08:30 AM IST
Jaipur News - rajasthan news government withdrew prosecution acceptance against collector jagrup singh yadav
जयपुर। कलेक्टर जगरूप सिंह यादव को सांभर इलाके में एक व्यक्ति को 220 वर्ग मीटर पट्टा जारी करने के 30 साल पुराने मामले में राहत मिल गई हैं। पांच साल पहले 2014 में भाजपा सरकार के कार्यकाल में यादव के खिलाफ एसीबी ने पद के दुरुपयोग में मामला दर्ज कर लिया था, जिसके बाद यादव के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए राज्य सरकार से अभियोजन स्वीकृति मांगी थी। आईपीसी के तहत राज्य सरकार की ओर से अभियोजन स्वीकृति जारी भी कर दी गई थी, लेकिन पीसी एक्ट में केंद्र सरकार की ओर से आपत्ति लगा दी गई थी। इसके बाद से ही एसीबी बैकफुट पर आ गई थी, जिसके बाद मामले को वापस ले लिया था। एसीबी के इस कदम के बाद राज्य सरकार ने जगरूप सिंह यादव की फाइल को पूरी तरह से बंद कर दिया है। आरएएस रहते हुए जगरूप सिंह यादव जब 1989 में जयपुर के सांभर में तैनात थे तब नगर पालिका के प्रस्ताव के आधार पर एक व्यक्ति को 220 वर्ग मीटर का पट्टा जारी कर दिया। इसकी शिकायत 2014 में एसीबी में गई थी, जिसके आधार पर एसीबी ने राज्य सरकार से पद के दुरुपयोग के मामले में अभियोजन स्वीकृति मांगी थी। सरकार ने पड़ताल करने के बाद आईपीसी में अभियोजन स्वीकृति जारी कर दी थी, लेकिन केंद्र सरकार की ओर से पीसी एक्ट में अभियोजन स्वीकृति जारी करने के लिए अनुमति नहीं मिल पाई।

दो मामले में एसीबी को झटका

आईएएस गिरिराज सिंह और जगरूप सिंह के मामले में एसीबी को केंद्र सरकार से झटका लग चुका है। एसीबी 2004 में गिरिराज सिंह के खिलाफ भी सिरोही में कलेक्टर रहते हुए पद के दुरुपयोग का मामला दर्ज किया था। अभियोजन स्वीकृति का मामला लगभग 14 साल सीएम और कार्मिक विभाग के स्तर पर लंबित रहा, लेकिन जैसे ही केंद्र के पास मामला गया। केंद्र सरकार ने पीसी एक्ट में अभियोजन स्वीकृति देने से मना कर दिया। इन दोनों मामलों के बाद एसीबी की कार्यशैली पर भी सवाल खड़े होने शुरू हो गए।

X
Jaipur News - rajasthan news government withdrew prosecution acceptance against collector jagrup singh yadav
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना