पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Jaipur News Rajasthan News Green Initiative Call And Book Plants Will Reach Home For Free

हरित पहल...कॉल कर पौधे बुक करें, फ्री में घर पहुंचेंगे

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
वन विभाग ने प्लांटेशन प्रोग्राम को गति देने के लिए एक पहल की। इसके तहत अब कॉलोनियों में कैंटर के जरिए पौधे पहुंचाए जाएंगे। जहां से लोग तय कीमत में इन्हें खरीद सकेंगे। गाड़ी का किराया फ्री रहेगा। खासकर दूर-दराज की कॉलोनियों में, जहां लोग नर्सरियों तक आकर पौधे ले जाने में संकोच करते हैं।

इस दिशा में बुधवार को वनमंत्री सुखराम विश्नोई ने झालाना में प्लांटेशन प्रोग्राम के तहत एक ‘चलित ईकाई’ को हरी झंडी दिखाई। उप वन संरक्षक (नॉर्थ) नरेश शर्मा ने बताया कि विभाग का उद्देश्य नर्सरियों में तैयार पौधों को ज्यादा से ज्यादा लोगों की पहुंच में लाकर प्लांटेशन को बढ़ावा देना है। इसके लिए ऑफिस नं. 0141-2303165 पर कॉल करके पौधों की बुकिंग कराई जा सकती है। चूंकि फिलहाल एक ही कैंटर होने से एरिया वाइज पौधे पहुंचाए जाएंगे। फोन पर संबंधित को कुछ दिन का समय भी दिया जाएगा। शर्मा के मुताबिक गाड़ी पर पौधों और उनकी दरों की जानकारी रहेगी। लोगों से उम्मीद है कि वो सीमित संसाधनों के उपयोग और प्लांटेशन के बढ़ावा देने के प्रोग्राम में सहयोग करेंगे।

पौधे जगतपुरा, जेएलएन मार्ग, सचिवालय नर्सरी, कोल डिपो पानीपेच, मंशामाता, वीकेआई, ग्राम फार्म नर्सरी खातीपुरा, मानसरोवर आदि पौधशालाओं से वितरित होंगे।

खबरें और भी हैं...